{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana Mousum Update: हरियाणा में मौसम बदलेगा रुख, आने वाले दिनों में हो सकती है बारिश

 
पश्चिमी विक्षोभ के कारण इस बार हरियाणा में कड़ाके की ठंड नहीं पड़ेगी. उत्तर-पश्चिमी हवाओं में नमी की कमी के कारण कोहरा और ठंडे दिन भी देखने को नहीं मिल रहे हैं।

Weather Update:  मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में शीतलहर चलने की कोई संभावना नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से पहाड़ों पर बर्फबारी हुई है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि एक के बाद एक सक्रिय हो रहे कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण इस बार हरियाणा में कड़ाके की ठंड नहीं पड़ेगी. उत्तर-पश्चिमी हवाओं में नमी की कमी के कारण कोहरा और ठंडे दिन भी देखने को नहीं मिल रहे हैं। सुबह से शाम तक तेज धूप रहने के कारण दिन के तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हो रही है.


23 दिसंबर को एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा। इससे तापमान में फिर से उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। ऐसे में दिसंबर में दिन में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना बहुत कम है।

औसत न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी, महेंद्रगढ़-यमुनानगर सबसे ठंडे
पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के औसत न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गयी. राज्य का न्यूनतम तापमान 5.8 से 9.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. 

महेंद्रगढ़ और यमुनानगर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, औसत अधिकतम तापमान में 0.1 डिग्री की मामूली गिरावट दर्ज की गई. इस दौरान अधिकतम तापमान 20 से 25.2 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। सर्दी का प्रकोप खासकर पहाड़ों से सटे मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है.

 लेकिन इसका ज्यादा असर दिल्ली और आसपास के इलाकों समेत उत्तर-पश्चिम भारत में दो दिन बाद देखने को मिलेगा. दो दिनों तक तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी. 22 दिसंबर के बाद ठंड बढ़ सकती है।