{"vars":{"id": "100198:4399"}}

 Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana: 81 लाख किसानों की बल्ले बल्ले, खाते में पहुंचे 2000 रुपये, जानें किन्हें मिला फायदा 

Goverment Scheme: किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को राज्य के लाखों किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना उपहार में दी
 
MP News: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को राज्य के लाखों किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना उपहार में दी। उन्होंने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत वर्ष 2024-25 की पहली किस्त जारी की। इससे 81 लाख से अधिक किसानों को लाभ हुआ है। खास बात यह है कि इन किसानों के खाते में सीधे 2,000 रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। इस योजना का शुभारंभ शिवराज सिंह चौहान ने 22 सितंबर, 2020 को किया था। इससे पहले इस योजना के तहत 4,000 रुपये का भुगतान किया जाता था। फिर सरकार ने इसे बढ़ाकर 6,000 रुपये कर दिया।

किसानों को 2,000 रुपये 
आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा किसानों के खाते में आता है। उन्हें मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ मिलता है। ऐसे में मध्य प्रदेश के किसानों को केंद्र और राज्य सरकार से सालाना 12,000 रुपये मिलते हैं।

इस योजना का लाभ कौन उठा सकता है?
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ उठाने वाले किसान मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवासी होने चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। इस योजना के तहत जिन किसानों की सालाना आय 2 लाख रुपये से कम है, उन्हें आर्थिक सहायता दी जाती है। किसानों को इस योजना का पहला लाभार्थी होना चाहिए। यानी आवेदक के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाता है जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है।

आपको क्या लाभ उठाने की आवश्यकता है?
इस योजना के तहत कर का भुगतान करने वाले किसानों को लाभ नहीं दिया जाता है। इसके अलावा, उच्च आयकर वाले किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलता है। हालांकि, अगर आपको पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा है, तो आप मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक कृषि वेबसाइट पर जाकर किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये किसानों के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं।
जो लोग मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके साथ ही आवेदन के समय कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे। इनमें स्थायी निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाते का विवरण, पासपोर्ट आकार का फोटो, मोबाइल नंबर, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पंजीकरण नंबर आदि शामिल हैं।