{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana News: हरियाणा में किसानों से लेकर इन लोगो के लिए बड़ी खुशखबरी, सैनी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

हरियाणा सरकार ने गुरुवार को किसानों और खेत मजदूरों के लिए जीवन सुरक्षा योजना पर आयु सीमा को हटा दिया। 
 
Haryana News: हरियाणा सरकार ने किसानों और कृषि मजदूरों के लिए जीवन सुरक्षा योजना से आयु सीमा को हटा दिया है। हरियाणा सरकार ने गुरुवार को किसानों और खेत मजदूरों के लिए जीवन सुरक्षा योजना पर आयु सीमा को हटा दिया। इस योजना के तहत कृषि मशीनरी पर काम करते समय मृत्यु या विकलांगता के मामले में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

आयु सीमा समाप्त
सरकार ने 'मुख्यमंत्री किसान और खेत मजदूर जीवन सुरक्षा योजना' के तहत किसानों, कृषि मजदूरों और बाजार यार्ड श्रमिकों के लिए आयु सीमा को हटाने का फैसला किया है। इसके तहत अब 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति भी योजना के तहत लाभ के पात्र होंगे।

इससे पहले इस योजना के तहत पीड़ित की आयु 10 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना के तहत किसानों, कृषि मजदूरों और बाजार यार्ड मजदूरों को कृषि मशीनरी के संचालन के दौरान मृत्यु या विकलांगता के मामले में 37,500 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

यह निर्णय मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में यहां कृषि, बागवानी विभाग और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की परियोजनाओं की समीक्षा के लिए हुई बैठक के दौरान लिया गया। बैठक में कृषि मंत्री कंवर पाल भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी परियोजनाओं को बिना किसी देरी के निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा किया जाए।