{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हरियाणा में यहाँ दिव्यांग और बुजुर्ग लोगों के लिए ख़ुशख़बरी, लोकसभा चुनाव में मिलेगी ये खास सुविधा, जानें 

Haryana news: जिला निर्वाचन अधिकारी और डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि महिला शक्ति का सम्मान करते हुए जिले में गुलाबी बूथ स्थापित किए जाएंगे। इन बूथों पर केवल महिला कर्मचारी और महिला सुरक्षाकर्मी तैनात की जाएंगी।
 
Haryana news: लोकसभा चुनाव-2024 के दौरान गुरुग्राम जिले में महिला मतदाताओं के लिए विशेष गुलाबी बूथ स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान करने की सुविधा भी दी जाएगी। इस चुनाव में मतदाताओं की सुविधा का ध्यान रखा जाएगा।


गुलाबी बूथ कहाँ बनाए जाएंगे?
जिला निर्वाचन अधिकारी और डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि महिला शक्ति का सम्मान करते हुए जिले में गुलाबी बूथ स्थापित किए जाएंगे। इन बूथों पर केवल महिला कर्मचारी और महिला सुरक्षाकर्मी तैनात की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इन बूथों की स्थापना की जाएगी ताकि महिलाएं भी अपने घरों से बाहर आकर मतदान कर सकें और अनुकूल वातावरण में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। वर्तमान में जिले में गुलाबी बूथ स्थापित करने के लिए स्थानों की पहचान की जा रही है।

इसी तरह, 85 वर्ष और उससे अधिक आयु के बुजुर्ग व्यक्तियों और चलने में असमर्थ विकलांग व्यक्तियों की सुविधा के लिए मतपत्र के माध्यम से मतदान किया जाएगा। जो बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता बूथ पर जाकर मतदान नहीं करना चाहते हैं, उन्हें चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद फॉर्म 12डी दिया जाएगा। अधिसूचना 29 अप्रैल को जारी की जाएगी और उसी दिन लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी।

जिले में 21,728 बुजुर्ग हैं, डीसी ने कहा कि फॉर्म 12डी में मतदाता लिखेगा कि वह बूथ पर जाना चाहता है और वोट देना चाहता है या मतपत्र से। नामांकन प्रक्रिया 6 मई को पूरी हो जाएगी। उसके बाद इन फॉर्मों को बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं के घरों से एकत्र किया जाएगा। उन मतदाताओं को मतपत्र वितरित किए जाएंगे जो घर से अपना वोट डालना चाहते हैं और चुनाव कर्मचारी उसी दिन उनके मतपत्रों को चिह्नित करेंगे और उन्हें सील कर देंगे।

इस प्रक्रिया में मतदाता की निजता के अधिकार को बनाए रखा जाएगा। निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिले में कुल 21,728 मतदाता 85 वर्ष से अधिक आयु के हैं। पटौदी में 4583, बादशाहपुर में 6927, गुरुग्राम में 6194 और सोहना में 4024 मतदाता हैं। दिव्यांग मतदाताओं की गिनती की जा रही है। स्वयंसेवक बुजुर्गों और विकलांगों की मदद करेंगे जो बूथ पर मतदान करने आएंगे।