{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं के लिए ख़ुशख़बरी, 11 जिलों में लगेंगे 42 लाख स्मार्ट मीटर, जानें कैसे मिलेगा फायदा 

Haryana News: हरियाणा में बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली विभाग ने विशेष योजना बनाई है
 
Haryana Smart Meter: हरियाणा में बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली विभाग ने विशेष योजना बनाई है, हरियाणा के करीब-करीब 11 शहरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे, इस योजना पर जल्द ही दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम काम शुरू करेगा। स्मार्ट मीटर परियोजना पर लगभग 6400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

45 लाख मीटर की रीडिंग लेने के लिए करोड़ों रुपये खर्च
यह ध्यान में रखते हुए कि दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम को लगभग 45 लाख मीटर की रीडिंग लेने के लिए करोड़ों रुपये खर्च करने पड़ते हैं, विद्युत वितरण निगम ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की योजना बनाई है।

 भारत की केंद्र सरकार ने बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए हरियाणा को स्मार्ट मीटर परियोजना दी थी, लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण इस परियोजना को स्थगित कर दिया गया था, अब कल संचालन हटते ही इसे फिर से शुरू किया जा रहा है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर को एक चिप से जोड़ा जाएगा, जिससे बिजली निगम के अधिकारी बिजली घर में बैठकर एक रीडिंग लेकर बिल तैयार कर सकेंगे और बिजली उपभोक्ता ऐप के माध्यम से अपने बिल की राशि का भुगतान कर सकेंगे।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने से बिजली ग्राहक अपनी इच्छा के अनुसार एक सप्ताह से लेकर दो महीने तक के बिल भी निकाल सकेंगे। हरियाणा के साइबर सिटी गुरुग्राम में पिछले दो वर्षों से लगभग चार लाख स्मार्ट मीटर का उपयोग किया जा रहा है।

ये स्मार्ट प्रीपेड मीटर दो साल पहले गुरुग्राम में एक पायलट परियोजना के तहत स्थापित किए गए थे, हरियाणा के गुरुग्राम के बाद, इस परियोजना को पूरे हरियाणा के कई जिलों में अपनाया जा रहा है।

प्रत्येक जिले में इसकी लागत कितनी होगी?

हिसार-भिवानी-548 करोड़ रुपये सिरसा, फतेहाबाद, जींद-681 करोड़ रुपये पलवल, नारनौल और रेवाड़ी-579 करोड़ रुपये गुरुग्राम फर्स्ट, गुरुग्राम सेकंड और फरीदाबाद-546 करोड़ रुपये

स्मार्ट मीटर के क्या लाभ हैं?

बिजली उपभोक्ताओं को टैरिफ रेट में पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी, बिजली उपयोग की जानकारी मोबाइल पर चेक की जाएगी, प्रीपेड मीटरों को बिजली की लागत के बारे में तत्काल जानकारी मिलेगी, बिजली उपभोक्ताओं को मोबाइल रिचार्ज की तरह बिजली का रिचार्ज मिलेगा, वे भी अपने मोबाइल फोन से मीटर को नियंत्रित कर सकेंगे, मीटर में खराबी की शिकायतें भी नगण्य होंगी, बिजली की रीडिंग लेने के लिए बिजली निगम की समस्या का समाधान किया जाएगा