{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana News: हरियाणा मे ग्रुप डी और सी के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बहुत जल्द मिल सकता है ये बड़ा अपडेट 

Haryana Group D News:  पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने हरियाणा में सरकारी भर्ती में सामाजिक और आर्थिक मानदंड के 5 अंकों को रद्द कर दिया है
 
Haryana News:  पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने हरियाणा में सरकारी भर्ती में सामाजिक और आर्थिक मानदंड के 5 अंकों को रद्द कर दिया है, जबकि उच्च न्यायालय ने सामाजिक और आर्थिक आधार पर 5 अंकों का लाभ दिए बिना सीईटी के आधार पर एक नई मेरिट सूची तैयार करने का आदेश जारी किया है।

हरियाणा उच्च न्यायालय ने सामाजिक और आर्थिक आधार पर आरक्षण के संबंध में सभी पदों की भर्ती 6 महीने में पूरी करने का आदेश दिया है, उच्च न्यायालय ने कहा कि यह एक तरह से आरक्षण देने जैसा है, जब राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के तहत आरक्षण का लाभ दिया है, तो यह कृत्रिम श्रेणी क्यों बनाई जा रही है, उच्च न्यायालय का कहना है कि यह लाभ देने से पहले न तो कोई डेटा एकत्र किया गया था और न ही कोई आयोग बनाया गया था।

अदालत ने कहा कि इस तरह पहले सीईटी में 5 अंकों और फिर भर्ती परीक्षा में 2.5 अंकों का लाभ भर्ती के परिणाम को पूरी तरह से बदल देगा, जबकि इन अंकों का लाभ देते हुए, केवल परिवार पहचान पत्र धारकों को योग्य माना गया है, जो संविधान के अनुसार सही नहीं है, नियुक्ति में कोई भी लाभ केवल राज्य के लोगों तक ही सीमित नहीं हो सकता है।

उच्च न्यायालय ने कहा है कि नियुक्ति प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सचिव के पद पर एक अनुभवी व्यक्ति की नियुक्ति की जानी चाहिए।

उच्च न्यायालय का कहना है कि इस भर्ती प्रक्रिया में, ऐसा लगता है कि भर्तियां पूर्वाग्रह से भरी हुई हैं, कुछ श्रेणियों में, भर्ती प्रक्रिया के लिए चुने गए पदों की तुलना में कम आवेदक हैं। जब पदों की तुलना में 10 गुना अधिक आवेदक थे, तो क्या कारण था कि कुछ मामलों में पदों के बराबर और कुछ में कम आवेदकों को शॉर्टलिस्ट किया गया।