{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हरियाणा-UP-दिल्ली के लिए ख़ुशख़बरी, ग्रेटर फरीदाबाद को जोड़ने वाले 2 एलिवेटेड रोड की DPR तैयार, यह होगा रूट

Faridabad elevated roads: पश्चिम फरीदाबाद को ग्रेटर फरीदाबाद से जोड़ने वाली दो उन्नत सड़क परियोजनाओं पर लगभग 1600 करोड़ रुपये की लागत आएगी।
 

Faridabad elevated roads: पश्चिम फरीदाबाद को ग्रेटर फरीदाबाद से जोड़ने वाली दो उन्नत सड़क परियोजनाओं पर लगभग 1600 करोड़ रुपये की लागत आएगी। एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की गई है। परियोजना के लिए बजट अब फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) की बैठक में विचार के लिए प्रस्तुत किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री 10 जुलाई को चंडीगढ़ में मंजूरी के लिए करेंगे।

एफ. एम. डी. ए. के अधिकारी बैठक का एजेंडा तैयार करने में व्यस्त हैं। बैठक में बजट को मंजूरी मिलते ही एफएमडीए निविदाएं जारी कर देगा। वर्तमान में, एन. आई. टी. से ग्रेटर फरीदाबाद तक आवाजाही के लिए बड़खल, नीलम चौक और बाटा चौक पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। इन तीन फ्लाईओवरों के बीच की यात्रा लगभग 20 से 25 मिनट की होती है, लेकिन इन तीन फ्लाईओवरों में वाहनों के उच्च दबाव के कारण अक्सर जाम की स्थिति होती है। इससे लोगों का समय बर्बाद हो रहा है।

हरियाणा-UP-दिल्ली के लिए ख़ुशख़बरी, ग्रेटर फरीदाबाद को जोड़ने वाले 2 एलिवेटेड रोड की DPR तैयार

गुरुग्राम में बनेगा 3.5 किलोमीटर लंबा 3 लेन का एलिवेटेड हाईवे, इन 2 एक्सप्रेसवे से लोगों को होगा फायदा
ग्रेटर फरीदाबाद के नए शहर को देखते हुए तत्कालीन मुख्यमंत्री ने एनआईटी से ग्रेटर फरीदाबाद तक दो एलिवेटेड सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। अब इसकी डीपीआर तैयार हो चुकी है। इसके निर्माण के बाद, लोग बिना किसी रुकावट के सीधे ग्रेटर फरीदाबाद जा सकेंगे। यहां से रोजाना लाखों लोग गुरुग्राम आते-जाते हैं।

यह रूट मैप होगा।

पहला ऊँचा मार्गः इस परियोजना में प्रस्तावित पहली एलिवेटेड सड़क सैनिक कॉलोनी के पास अरुण जेटली वित्तीय प्रबंधन संस्थान के सामने से शुरू होगी। बड़खल-अखिर गांव के सामने से गुजरते हुए इसे एशियन अस्पताल के सामने रेलवे पुल से जोड़ा जाएगा। इसके बाद इसे सीधे ग्रेटर फरीदाबाद के अमृता अस्पताल से जोड़ा जाएगा। इसमें बड़खल झील और रेलवे पुल के पास एक इंटरचेंज होगा। इस पर चर्चा की जाएगी।

दूसरा ऊँचा मार्गः इस परियोजना में दूसरी एलिवेटेड सड़क का भी प्रस्ताव किया गया है। बाटा रेलवे ओवरब्रिज पर राष्ट्रीय राजमार्ग-3 गुरुग्राम रोड से राष्ट्रीय राजमार्ग तक उतरते समय एक स्लिप रोड का निर्माण किया जाएगा। यह स्लिप रोड नीलम पुल की ओर जाएगी। यहाँ से वही सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग को पार करेगी और कोर्ट रोड से जुड़ जाएगी।