{"vars":{"id": "100198:4399"}}

अग्निवीरों के लिए सरकार का बड़ा फैसला सीआईएसएफ (CISF) में अग्नि वीरों को मिलेगा आरक्षण.

अग्निवीरों के लिए सरकार का बड़ा फैसला सीआईएसएफ (CISF) में अग्नि वीरों को मिलेगा आरक्षण.
 

अग्निवीर के लिए बड़ी खुशखबरी है. गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. अब पूर्व अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसद आरक्षण दिया जाएगा. CISF इसे तत्‍काल लागू करेगा. बताय जा रहा है कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्ष बल (CISF) ने इसको लेकर तमाम तरह की तैयारियां कर ली हैं. बता दें कि अग्निवीर को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं सीआईएसफ में अग्नि वीरों के लिए अब 10% पद आरक्षित कर दिए हैं केंद्र सरकार ने यह फैसला आज सुनाया है इसके अलावा सरकार ने फैसला लिया है कि फिजिकल में भी अग्नि वीरों को काफी छूट मिलने वाली है। इस फैसले को लेने का कारण यह रहा है कि इस अग्नि वीर योजना को लेकर इस टाइम काफी विवाद बढ़ चुका है।

नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने तो यहां तक बोल दिया था कि अगर उनकी सरकार बनेगी तो इस स्कीम को ही बंद कर दिया जाएगा। अब इस बीच सीआईएसएफ में अग्नि वीरों के लिए 10% पद आरक्षित कर सरकार ने यह बड़ा  खेल  खेल दिया है। इस योजना के विरोध में बोलने वाले लोग यह मानते हैं कि अग्नि वीरों का भविष्य सुरक्षित नहीं रह पाता है।

सेना में सेवा देने के बाद उनके पास कुछ करने के लिए नहीं रह जाता है। इस बीच केंद्र सरकार ने इस प्रकार का फैसला सुना कर साफ कर दिया है कि अग्नि वीरों के पास विकल्प की कोई कमी नहीं रहने वाली है।