{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana News: हरियाणा के कच्चे कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, सैनी सरकार ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

सरकार के अस्थायी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। वह अतिथि शिक्षकों की तर्ज पर नौकरी की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर विचार कर रही हैं। 
 
Haryana News:  सरकार के अस्थायी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। वह अतिथि शिक्षकों की तर्ज पर नौकरी की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर विचार कर रही हैं। फिलहाल यह अभी शुरुआती दौर में है। हरियाणा नियमित नीति के बजाय अतिथि शिक्षक सेवा अधिनियम की तर्ज पर अस्थायी कर्मचारियों के लिए एक अधिनियम बनाने पर विचार कर रहा है।

हरियाणा सरकार के वरिष्ठतम अधिकारियों ने कई बार विचार-विमर्श किया है और सभी पुरानी नियमितीकरण नीतियों और उन पर पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों का अध्ययन किया है। इन पुरानी नीतियों और पुराने निर्णयों के अनुसार, नियमितीकरण नीति का मसौदा तैयार करने के लिए आंतरिक रूप से कई बैठकें की गई हैं।

इस संबंध में एक मसौदा भी तैयार किया गया है, ताकि यदि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी नियमितीकरण नीति बनाने का निर्देश देते हैं, तो मसौदा उनके सामने रखा जा सके और चर्चा की जा सके। इसमें कौन से अस्थायी कर्मचारियों को शामिल किया जाना है और कितने वर्षों की सेवा के अस्थायी कर्मचारियों को शामिल किया जाना है, वे सभी कॉलम खाली रखे जाते हैं।

 पिछली चर्चा में नियमितीकरण नीति के स्थान पर अस्थायी कर्मचारियों की सेवाओं को सुरक्षित रखने पर मंथन हुआ था। यह चर्चा की गई है कि इस अधिनियम को हरियाणा अतिथि शिक्षक सेवा अधिनियम की तर्ज पर लाया जा सकता है, लेकिन यह भी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा तय किया जाना है। इस संबंध में सरकार की ओर से कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं।

अंत में, यदि राज्य सरकार अतिथि शिक्षक सेवा अधिनियम की तर्ज पर एक अधिनियम बनाकर अस्थायी कर्मचारियों की सेवाओं को सुरक्षित करने का निर्णय लेती है, तो यह भी तय किया जाएगा कि कर्मचारियों को कितने वर्षों की सेवा सुरक्षित करनी है।

अब तक विचार-विमर्श इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि अगर 10 साल तक की सेवा वाले कर्मचारियों को शामिल किया जाए तो उनकी संख्या बहुत कम है। ऐसे में सरकार 7 साल तक की सेवा वाले कर्मचारियों को शामिल करती है। यदि संख्या अभी भी कम है, तो सरकार 5 साल तक की सेवा वाले लोगों को भी सुरक्षित कर सकती है।

शायद 5 साल से कम की सरकार सीमा तय नहीं कर पाएगी, लेकिन यह निर्णय मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा लिया जाएगा। सरकार जो भी नियमितीकरण नीति या सेवा अधिनियम तय करेगी, उस पर 20 जुलाई के बाद ही फैसला होने की संभावना है।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के साथ चर्चा के दौरान नियमितीकरण की नीतियां अदालत में अटकने की संभावना है और यह तय किया जाएगा कि नियमितीकरण की नीतियां बनाई जाएं या सेवा की सुरक्षा की गारंटी दी जाए, जिसके बाद मसौदा तैयार हो जाएगा।

अब तक के मंथन में यह सामने आया है कि सेवा अधिनियम के गठन से अस्थायी कर्मचारियों की सेवा भी सुरक्षित रहेगी और अदालतों से उस कानून से बचने की प्रबल संभावना है। यदि नियमितीकरण की नीतियां बनाई जाती हैं, तो वे अदालत में अटक सकती हैं क्योंकि 2014 की सभी नीतियों को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने रद्द कर दिया है और उच्चतम न्यायालय में अपीलें लंबित हैं।

उच्चतम न्यायालय द्वारा इन अपीलों पर इस महीने के अंतिम सप्ताह में सुनवाई किए जाने की संभावना है। यदि यह अधिनियम हरियाणा अतिथि शिक्षक सेवा अधिनियम की तर्ज पर बनाया जाता है, तो अस्थायी कर्मचारियों की सेवा 58 वर्ष (सेवानिवृत्ति की आयु) तक सुरक्षित रहेगी

ऐसे कर्मचारियों के लिए एक अलग संवर्ग का गठन किया जाएगा। इस संवर्ग के कर्मचारियों को एकमुश्त वेतन मिलेगा। यह समय के साथ बढ़ता जाएगा। नियमित कर्मचारियों की तर्ज पर अन्य लाभ उपलब्ध नहीं होंगे। आपको कुछ छुट्टियों आदि का लाभ मिलेगा। अतिथि शिक्षकों का एकमुश्त वेतन तय किया जाता है और इसे जनवरी, जुलाई में डीए के बराबर बढ़ाया जाता है।