{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana राजस्व विभाग का जमाबंदी पोर्टल इतने दिन रहेगा बंद, नहीं होंगे रजिस्ट्री के टोकन बुक 

पुरे राज्य भर में सेवाएं रहेंगी निलंबित 
 

Haryana News: हरियाणा के पानीपत में सरकार के राजस्व विभाग का जमाबंदी पोर्टल अगले चार दिनों के लिए बंद होने जा रहा है। इसके कारण राज्य भर में जमाबंदी पोर्टल से संबंधित सेवाएं निलंबित रहेंगी। इसके साथ, न तो संपत्तियों के पंजीकरण के लिए टोकन बुक किए जा सकते हैं, न ही इंटाकाल, जमा की नकल, आदि निकलवाई जा सकेगी। 

Jamabandi.nic.In का यह पोर्टल 14 जून को शाम 6:00 बजे से 17 जून को रात 11:00 बजे तक बंद रहेगा। इसके बंद होने का कारण विभाग द्वारा निर्धारित रखरखाव के रूप में बताया जा रहा है। नतीजतन, ऑनलाइन सेवाएं अस्थायी रूप से अनुपलब्ध हो जाएंगी। हालांकि, इस असुविधा के लिए खेद का संदेश विभाग के पोर्टल पर भी प्रदर्शित किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि जिले की पांच तहसीलों में प्रतिदिन 100 से अधिक संपत्तियां पंजीकृत हैं। इन पंजीकरणों से पहले, संपत्ति मालिकों को उसी पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करने के लिए समय निकालना होगा। जिसे आम भाषा में टोकन बुकिंग कहा जाता है।

उस पर संपत्ति अभिलेख का विवरण दर्ज करने के बाद, पंजीकरण का समय और तिथि मिल जाती है। इसके अलावा, इस पोर्टल पर, संपत्तियों की जमा, धोखाधड़ी, डुप्लिकेट आदि। इसे भी हटाया जा सकता है। अधिकांश लोग अब घर बैठे सरकार की इस ऑनलाइन सेवा का लाभ उठा रहे हैं। जिसकी वजह से अब तहसील में भीड़ कम नजर आ रही है।

अब चार दिन तक पोर्टल बंद रहने से पूरे राज्य में लोगों के ये काम बंद हो जाएंगे। तहसील और राजस्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह पोर्टल मुख्यालय से संचालित होता है। जिसमें राज्य भर की संपत्तियों के रिकॉर्ड दर्ज किए जाते हैं। नियमित रखरखाव के लिए इस पोर्टल को अद्यतन किया जाना है। तभी लोगों को पहले से सूचित किया जा रहा है ताकि लोग अपना काम समय पर कर सकें या आगामी निर्धारित समय के अनुसार काम का समय और तारीख ले सकें ताकि उन्हें ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े।

तहसीलदार वीरेंद्र गिल का कहना है कि यह निर्णय मुख्यालय द्वारा पोर्टल के निर्धारित रखरखाव के लिए लिया गया है। ताकि लोगों को ऑनलाइन सुविधाओं का बेहतर लाभ मिल सके।