{"vars":{"id": "100198:4399"}}

 खुशखबरी! हरियाणा, यूपी, दिल्ली की होने वाली है बल्ले बल्ले, यहाँ बनेगा एक और नया Expressway, देखें पूरा रूटमैप 
 

New Expressway: दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वाहनों के बढ़ते बोझ को कम करने के लिए सड़क अवसंरचना पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे समय में जब 31 किलोमीटर लंबे फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे का निर्माण जोरों पर है
 
New Noida-Greater Noida Expressway : दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वाहनों के बढ़ते बोझ को कम करने के लिए सड़क अवसंरचना पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे समय में जब 31 किलोमीटर लंबे फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे का निर्माण जोरों पर है, एक और अच्छी खबर सामने आई है। जेवर में बन रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को जोड़ने के लिए अब जल्द ही नोएडा के लोगों को एक नया उपहार मिल सकता है।
 नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे 32 किलोमीटर लंबा हाई-स्पीड एक्सप्रेसवे है। नोएडा में इस हवाई अड्डे की लंबाई 28 किलोमीटर होगी। यह 4 किलोमीटर लंबी लिंक रोड द्वारा जेवर हवाई अड्डे से जुड़ा होगा। नोएडा प्राधिकरण ने पहले इस नए सड़क मार्ग के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को एक पत्र भेजा था।
 हालांकि, एनएचएआई ने यह कहने से इनकार कर दिया था कि हम केवल राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण करते हैं। हमारे अधीन एक्सप्रेसवे के विकास की कोई गुंजाइश नहीं है। हालांकि, एनएचएआई ने यूपी में कई एक्सप्रेसवे के निर्माण में सहयोग किया है। इसलिए, नोएडा प्राधिकरण ने एक बार फिर एनएचएआई को इस पर विचार करने के लिए लिखा है। पता चला है कि एनएचएआई इस सड़क का पुनः सर्वेक्षण करेगा।
 हालांकि, एनएचएआई के सर्वेक्षण के बाद, यह तय किया जाएगा कि इस एक्सप्रेसवे का निर्माण कौन करेगा। एनएचएआई के स्पष्ट इनकार के साथ, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि ठेका एक बड़ी सड़क निर्माण कंपनी को दिया जा सकता है। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के कई क्षेत्रों को लाभ होगा। इससे दिल्ली, हरियाणा और यूपी के लोगों को फायदा होगा। इस नए एक्सप्रेसवे से नोएडा सेक्टर 128,135,150,151,168 के साथ-साथ ग्रेटर नोएडा के कुछ इलाकों के मोटर चालकों को बड़ी राहत मिलेगी।
की सिफारिश की है

पुष्टा सड़क का 11 किलोमीटर का हिस्सा पहले ही बनाया जा चुका है। एक्सप्रेसवे को 2014 में यातायात के लिए खोल दिया गया था। अब इस नए एक्सप्रेसवे के निर्माण में लगभग 2 से 2.5 हजार करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। लागत का वहन राज्य और केंद्र सरकारें संयुक्त रूप से करेंगी।
एक अनुमान के अनुसार, नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहनों का भारी भार है। इस मार्ग से प्रतिदिन लगभग 10 लाख वाहन गुजरते हैं। कई बार वाहनों के ओवरलोडिंग के कारण ट्रैफिक जाम हो जाता है। इसलिए, इस नए समानांतर एक्सप्रेसवे को बनाने से यात्रा को सुगम और समयहीन बनाया जाएगा। वर्तमान में एक व्यवहार्यता रिपोर्ट पर काम किया जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से फरीदाबाद, बल्लभगढ़, बदरपुर, नेहरू प्लेस और नोएडा का अधिकांश यातायात इन नए एक्सप्रेसवे से गुजरेगा, जिससे नोएडा एक्सप्रेसवे से वाहनों का भार कम होगा। नया एक्सप्रेस-वे दिल्ली में कालिंदी कुंज के पास मुंबई-वडोदरा एक्सप्रेस-वे से भी जुड़ा होगा।
, यह एक्सप्रेसवे नोएडा हवाई अड्डे से सीधे जुड़ने के लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा। इसके अलावा, नोएडा प्राधिकरण दो और नए विकल्पों पर व्यवहार्यता तैयार कर रहा है। एन. बी. टी. की रिपोर्ट के अनुसार, पहले 19 किलोमीटर लंबे पुष्टा रोड की मरम्मत की जानी चाहिए। इस संबंध में सिंचाई विभाग से संपर्क किया गया है। साथ ही, दूसरे एक्सप्रेसवे पर एक एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाना चाहिए। हालांकि, इस नए एक्सप्रेसवे के समानांतर नोएडा हवाई अड्डे को जोड़ने के लिए सही विकल्प कौन होगा, यह एनएचएआई के सर्वेक्षण के बाद ही स्पष्ट होगा।