{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana News: हरियाणा में इनेलो-बसपा का हुआ गठबंधन, अभय चौटाला होंगे सीएम चेहरा, ये रहेगा सीट फॉर्मूला

आईएनएलडी और बीएसपी के बीच पहला गठबंधन 1996 के लोकसभा चुनावों के दौरान हुआ था। इनेलो ने सात लोकसभा सीटों पर और बीएसपी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था। 
 
Haryana News: हरियाणा में बीएसपी और आईएनएलडी ने विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया है। चंडीगढ़ में गठबंधन की घोषणा करते हुए बीएसपी के राष्ट्रीय समन्वयक आकाश ने कहा कि बीएसपी 37 सीटों पर और इनेलो 53 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। अभय चौटाला इनेलो-बीएसपी गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं।

आईएनएलडी और बीएसपी के बीच पहला गठबंधन 1996 के लोकसभा चुनावों के दौरान हुआ था। इनेलो ने सात लोकसभा सीटों पर और बीएसपी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था। अंबाला लोकसभा सीट पर बीएसपी और हिसार, सिरसा, भिवानी और कुरुक्षेत्र लोकसभा सीटों पर इनेलो ने जीत हासिल की।


इसके बाद 2018 में बीएसपी और इनेलो के बीच राजनीतिक गठबंधन हुआ था, लेकिन यह गठबंधन विधानसभा चुनाव तक लोगों तक नहीं पहुंचा था। अब तीसरी बार इनेलो ने अपने खोए हुए राजनीतिक अस्तित्व को बचाने के लिए बीएसपी के साथ गठबंधन की पहल की है। पिछले हफ्ते चौटाला ने नई दिल्ली में बीएसपी प्रमुख मायावती से मुलाकात की थी।
अभय चौटाला ने कहा, "विधानसभा चुनाव के लिए हमारा साझा घोषणापत्र है। एससी/एसटी की नौकरियां भरी जाएंगी। जो कोटा समाप्त हो गया है, उसे वापस कर दिया जाएगा। एससी/एसटी को 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट दिए जाएंगे। एससी और एसटी के छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। उन्होंने किसी सरकारी या निजी कॉलेज में पढ़ाई की। हम सामान्य श्रेणी के बच्चों से भरे जा रहे बंधनों को समाप्त कर देंगे।

उन्होंने कहा, "हम महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकेंगे। हमारी पिछली सरकार में कानून-व्यवस्था अच्छी थी, जो अब खत्म हो गई है। अगर हम सत्ता में आते हैं तो अग्निवीर को खत्म कर देंगे। हम किसानों को एमएसपी की गारंटी देंगे और संपत्ति पहचान पत्र पीपीपी को समाप्त करेंगे। हम एच. के. आर. एन. को समाप्त कर देंगे और इसे स्थायी नौकरियों से बदल देंगे। सभी पोर्टल बंद रहेंगे।

 
7500। वृद्धावस्था पेंशन
उन्होंने कहा, "राज्य में अपराधी सत्ता में हैं। मुख्यमंत्री इसे रोकने के लिए बयान देते हैं लेकिन सरकार इन लोगों को सुरक्षा दे रही है। चौधरी देवीलाल ने वृद्धावस्था पेंशन शुरू की थी। जो आज 3000 है, हम इसे 7500 बना देंगे। हम हर घर के शिक्षित युवाओं को सरकारी नौकरी देंगे। 21 हजार बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। मुफ्त पीने का पानी उपलब्ध कराया जाता है। हर घर को हर महीने मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि चौधरी ओम प्रकाश चौटाला और बहन मायावती ने आज तक लोगों से किए गए सभी वादे पूरे किए हैं। वादे अभी भी पूरे किए जाएंगे। कौन जीतेगा कौन सी सीट? यह बाद में तय किया जाएगा।

तीसरी बार गठबंधन करने पर चौटाला ने कहा, "जब हमने पहले गठबंधन किया था तो हमने 5 सीटें जीती थीं। हमने कांग्रेस को सत्ता से बाहर रखने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी का समर्थन किया।जब हमने दूसरी बार गठबंधन किया, तो हमारे अपने कुछ स्वार्थी लोग हमसे अलग हो गए थे। इससे हमारा नुकसान हुआ है। हमने लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए फिर से गठबंधन किया और विधानसभा चुनाव के बाद भी आगामी चुनाव एक साथ लड़ेंगे। जरूरत पड़ने पर वह आम आदमी पार्टी से भी बात कर सकते हैं, लेकिन यह बाद की बात है।