{"vars":{"id": "100198:4399"}}

BJP के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की चर्चाएं हुई तेज, हरियाणा के पूर्व CM का नाम भी शामिल 

केंद्रीय मंत्री या बीजेपी का राष्ट्रिय अध्यक्ष बनना लगभग तय!। 
 

Haryana News: लोकसभा चुनाव के नतीजे भाजपा की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे। वहीं, दिल्ली में नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक बुलाई गई। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद को लेकर भी अटकलें तेज हैं। इस बीच हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दिल्ली तलब किया गया है। मनोहर लाल कल शाम दिल्ली पहुँचे। 

ऐसी चर्चा है कि मनोहर लाल को सरकार में मंत्री पद या राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिलने की संभावना है। मनोहर लाल अतीत में नरेंद्र मोदी के पसंदीदा रहे हैं। दोनों ने कई वर्षों तक हरियाणा में एक साथ काम किया है। मनोहर लाल खट्टर को भाजपा का नया अध्यक्ष बनाए जाने की संभावना है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का नाम भी प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए चर्चा में है। 

मोदी ने उनकी प्रशंसा की:
हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में, मनोहर लाल ने जनहित में कई नई योजनाएं शुरू कीं, जिन्हें बाद में अन्य राज्यों ने भी अपनाया। इसके अलावा नरेंद्र मोदी ने मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई कई योजनाओं की सार्वजनिक रूप से प्रशंसा भी की थी। नरेंद्र मोदी के कहने पर मनोहर लाल ने पहली बार 2014 में करनाल से विधानसभा चुनाव लड़ा था। इतना ही नहीं, मोदी के कहने पर मनोहर लाल को हरियाणा का मुख्यमंत्री बनाया गया। ऐसे में अगर मनोहर लाल को सांसद बनने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी जाती है तो उनका भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनना तय है। 

मनोहर लाल पर्दे के पीछे रहते थे:
2014 के चुनाव से पहले हरियाणा के लोगों ने शायद ही मनोहर लाल का नाम सुना था। किसी ने नहीं सोचा था कि भाजपा पहली बार किसी उम्मीदवार को हरियाणा का मुख्यमंत्री बनाएगी। यह सब नरेंद्र मोदी की वजह से हुआ। मोदी के कहने पर मनोहर लाल को करनाल से विधानसभा का टिकट दिया गया था और अगर वह जीतते हैं तो मुख्यमंत्री पद के लिए उनका नाम प्रस्तावित किया गया था। मनोहर लाल कभी भी राजनीतिक रूप से सक्रिय नहीं रहे हैं। हालांकि, वह पर्दे के पीछे से हरियाणा भाजपा में सक्रिय रहे। हरियाणा के वरिष्ठ भाजपा नेता भी अक्सर उनसे सलाह लेते थे। मनोहर लाल खट्टर के कहने पर भाजपा ने बंसीलाल की सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

नड्डा का कार्यकाल समाप्त:
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल खत्म होने वाला है। क्योंकि उन्हें एक साल का विस्तार मिला था। ऐसे में उनका कार्यकाल फिर से बढ़ाने की कोई संभावना नहीं है। नड्डा का कार्यकाल समाप्त होने से पहले भाजपा द्वारा नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम की घोषणा किए जाने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा में भी अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। मनोहर लाल खट्टर को भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने की संभावना है।