{"vars":{"id": "100198:4399"}}

 Rajasthan सरकार ने किया बड़ा एलान, फ्री पढ़ाई के लिए 300 बच्चे जाएंगे विदेश, मिलेगी 50 लाख तक ही स्कॉलरशिप
 

विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना में किया बड़ा बदलाव, देखें पूरी जानकारी 
 

Rajasthan News: राजस्थान की भजन लाल सरकार ने विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना के नियमों में संशोधन किया है, जिससे अब राज्य के छात्र देश और विदेश के प्रसिद्ध संस्थानों में मुफ्त में अध्ययन कर सकेंगे। इसके अलावा छात्रों को 50 लाख रुपये छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाएंगे। यह घोषणा राजस्थान के उप मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम बैरवा ने की। 

अब इस योजना के तहत 200 छात्र भारत में अध्ययन करने जाएंगे और 300 छात्र विदेशों में प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन करने जाएंगे। बैरवा ने कहा कि अकादमिक उत्कृष्टता योजना के लिए विवेकानंद छात्रवृत्ति की समीक्षा के बाद, सरकार द्वारा इसमें आंशिक रूप से संशोधन किया गया है।

प्रेम बैरवा ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना के बंद होने के बारे में जानकारी का प्रवाह था। लेकिन सरकार इस योजना को रोक नहीं रही है, इसे बेहतर बनाने के लिए काम किया जा रहा है। अब गांवों और ढाणियों में रहने वाले जरूरतमंद परिवारों के छात्रों को भी मुफ्त में अच्छी और बेहतर शिक्षा मिल सकेगी। इतना ही नहीं संस्थानों में रैंकिंग नियम में कोई विसंगति पाई गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना में किए गए परिवर्तन:
- ये परिवर्तन विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना में किए गए हैं, जिसका नाम पहले राजीव गांधी के नाम पर रखा गया था, जिसका नाम अब विवेकानंद के नाम पर रखा गया है।
- इससे पहले इस योजना में केवल विदेशी विश्वविद्यालयों को शामिल किया जाता था। लेकिन अब राष्ट्रीय रैंकिंग में पहले 50 स्थानों पर आने वाले देश के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को भी शामिल किया गया है।
- इस योजना का लाभ केवल 200 छात्र ले सकते थे, लेकिन इसे बढ़ाकर 500 छात्र कर दिया गया है। इनमें से 300 छात्र विदेश में अध्ययन करेंगे और 200 छात्र देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन करेंगे।
- इस योजना के तहत अब 80 हजार लाख रुपये से कम आय वाले परिवारों के छात्रों को 50 लाख रुपये तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इतना ही नहीं, प्रत्येक छात्र को विदेश में रहने के लिए प्रति माह एक लाख रुपये तक का खर्च दिया जाएगा।
- इस योजना के तहत 8 से 25 लाख रुपये की वार्षिक आय वाले परिवारों के बच्चों को 42 लाख रुपये तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी। ऐसे छात्रों को रहने के खर्च के रूप में 5000 रुपये दिए जाएंगे।
- 25 लाख से अधिक वार्षिक आय वाले परिवारों के छात्रों को 34 लाख रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। हालांकि, उन्हें विदेश में रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी।