{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP School Closed: यूपी के इन जिलों स्‍कूल रहेंगें बंद, डीएम ने किये आदेश जारी; जानें कब तक 

UP NEWS: डीएम के आदेश के बाद बच्चों के माता-पिता को स्कूल बंद करने की सूचना दी गई है।
 
UP School Holiday: यूपी में बारिश की वजह से स्कूल बंद यूपी के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में राज्य में और बारिश होने की संभावना जताई है। बरेली, शाहजहांपुर और पीलीभीत में आठवीं कक्षा तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। डीएम के आदेश के बाद बच्चों के माता-पिता को स्कूल बंद करने की सूचना दी गई है।

बरेली में डीएम द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि अत्यधिक और लगातार बारिश को देखते हुए जिले के सभी बोर्डों के सभी काउंसिल स्कूलों, सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त स्कूलों में 8 जुलाई, 2024 को छुट्टी घोषित की गई है। इस बीच, शाहजहांपुर में स्कूलों को 9 जुलाई तक सभी बोर्डों की कक्षा 1 से 8 के लिए बंद रखने का आदेश दिया गया है। बीएसए ने कहा कि डीएम के निर्देशों के अनुसार सोमवार और मंगलवार को स्कूल नहीं खुलेंगे। इस संबंध में सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

वहीं पीलीभीत में बारिश की वजह से आज यानी जुलाई को कक्षा I से VIII तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। स्कूल ने इस संबंध में छात्रों और उनके माता-पिता को नोटिस जारी किया है।

सड़कों पर पानी भर गया 
बरेली जिले के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। विजयपुरा, शिवमोगा, गढ़चिरौली, यवतमाल, वर्धा, चंद्रपुर, भंडारा, गढ़चिरौली, गढ़चिरौली, गढ़चिरौली, वर्धा, चंद्रपुर और गढ़चिरौली जिलों सहित शहर के कई हिस्से जलमग्न हैं। पानी की आपूर्ति पूरी तरह से बंद है। कई लोगों ने दरवाजे बंद कर दिए हैं और अपने रिश्तेदारों के पास गए हैं, जबकि कुछ जाने की सोच रहे हैं। जो यहाँ हैं वे अपने घरों में कैद हैं। हालात इतने खराब हो गए हैं कि सड़कों पर पानी भर गया है। 
अब बीमारियों का डर सताने लगा है। क्षेत्र में भारी बारिश के कारण शाहजहांपुर की नदियों में जल स्तर बढ़ गया है। जिला प्रशासन ने गंगा, रामगंगा, गर्रा और खन्नाट नदियों के तट पर रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा है। कलान, जलालाबाद तहसील सबसे अधिक बाढ़ प्रवण बनी हुई है। प्रशासन द्वारा वहां स्थापित बाढ़ चौकियों को सक्रिय कर दिया गया है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण प्रतिदिन इन चौकियों की रिपोर्ट कर रहे हैं और सरकार को रिपोर्ट भेज रहे हैं।

बाढ़ जैसी स्थिति
वहीं पीलीभीत में बाढ़ जैसी स्थिति है। पहाड़ियों में लगातार बारिश के कारण बनवासा बैराज से शारदा नदी में दो लाख 34 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसके कारण मधोतंडा और हजारा क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। निचले इलाकों में पानी घुसने के बाद प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने ग्रामीणों को सतर्क कर दिया है। इसके अलावा, डुनेडम से देवहा नदी को पांच हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने और शहर में लगातार बारिश के कारण देवहा और खाकरा नदियाँ भी उफान पर हैं। हालांकि, दोनों नदियां खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं।
 
ट्रेनों को रद्द कर दिया गया
मेलानी-नानपारा ट्रैक पर जलभराव के कारण चार ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, जबकि लखीमपुर खीरी जिले में दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण ट्रेन परिचालन प्रभावित हुआ। मैलानी-नानपारा मीटर गेज मार्ग पर जलभराव के कारण चार यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और दो को रद्द कर दिया गया। पटरी पर एक पेड़ गिरने के बाद मेलानी-लखनऊ ब्रॉड गेज खंड पर ट्रेन सेवाएं लगभग सात घंटे तक बाधित रहीं। मेलानी-नानपारा खंड पर यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रविवार को चलने वाली चार ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और दो ट्रेनों की दूरी कम कर दी गई।