{"vars":{"id": "100198:4399"}}

HDFC Bank के करोड़ों ग्राहकों को बड़ा झटका! अगर आपके पडोसी का भी है इस बैंक में अकॉउंट तो जरूर बताएं ये खबर 

एचडीएफसी होम लोन की ब्याज दरें एचडीएफसी बैंक भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है। एचडीएफसी ने कुछ सावधि ऋणों पर एमसीएलआर में संशोधन किया है।
 
HDFC BANK LOAN: एचडीएफसी होम लोन की ब्याज दरें एचडीएफसी बैंक भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है। एचडीएफसी ने कुछ सावधि ऋणों पर एमसीएलआर में संशोधन किया है। एमसीएलआर में संशोधन से होम लोन, पर्सनल लोन और ऑटो लोन सहित सभी प्रकार के फ्लोटिंग लोन की ईएमआई प्रभावित होगी। एमसीएलआर में वृद्धि से ऋण की ब्याज दर में वृद्धि होगी और मौजूदा ग्राहकों की ईएमआई में वृद्धि होगी। ये नई दरें 8 जुलाई 2024 से लागू हो गई हैं। एचडीएफसी बैंक की फंड-आधारित उधार दर एमसीएलआर बेंचमार्क सीमांत लागत 9.05 प्रतिशत से 9.40 प्रतिशत के बीच है। बैंक ने एमसीएलआर में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

एचडीएफसी बैंक ने एमसीएलआर पर ब्याज दरें बढ़ाई

एचडीएफसी बैंक की ओवरनाइट एमसीएलआर को 8.95 प्रतिशत से संशोधित कर 9.05 प्रतिशत कर दिया गया है। ..

 एक महीने के MCLR को 9% से बढ़ाकर 9.10% कर दिया गया है।

तीन महीने के एमसीएलआर को भी 9.15 फीसदी से संशोधित कर 9.20 फीसदी कर दिया गया है।

छह महीने के एमसीएलआर को 9.30 फीसदी से बढ़ाकर 9.35 फीसदी कर दिया गया है।

पिछले एक साल से अधिक समय से एमसीएलआर 9.30 फीसदी से बढ़कर 9.40 फीसदी हो गया है। एमसीएलआर एक साल की दर है जो विभिन्न प्रकार के ऋणों से जुड़ी होती है।

एमसीएलआर को दो साल से अधिक की अवधि के लिए 9.30 प्रतिशत से बढ़ाकर 9.40 प्रतिशत कर दिया गया है।

तीन साल से अधिक की अवधि के लिए एमसीएलआर 9.35 प्रतिशत से बढ़कर 9.40 प्रतिशत हो गया है।

इस तरह से एमसीएलआर की गणना की जाती है।

एमसीएलआर तय करते समय जमा दर, रेपो दर, परिचालन लागत और नकद आरक्षित अनुपात बनाए रखने की लागत सहित कई कारकों को ध्यान में रखा जाता है। रेपो रेट में बदलाव का असर एमसीएलआर पर पड़ेगा। एमसीएलआर में बदलाव ऋण की ब्याज दर को प्रभावित करता है, जिससे उधारकर्ताओं की ईएमआई बढ़ जाती है।

होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन पर बढ़ेगी ईएमआई

एमसीएलआर में वृद्धि और कमी गृह ऋण, वाहन ऋण, व्यक्तिगत ऋण सहित सभी प्रकार के ऋणों की ब्याज दर को प्रभावित करती है। यदि एमसीएलआर बढ़ाया जाता है, तो ऋण ग्राहकों को पहले की तुलना में अधिक ईएमआई का भुगतान करना होगा। नए ऋण लेने वाले ग्राहकों को महंगे ऋण मिलेंगे।