{"vars":{"id": "100198:4399"}}

7th Pay Commission: 2 फरवरी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए झूमने वाली खबर, DA 46% से बढ़कर 50% हुआ, खातों में आएंगे 2 लाख 18 हजार रुपए

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 25 जनवरी को महंगाई भत्ते (DA Hike) के भुगतान पर विस्तार से चर्चा की जा रही है. यह बकाया 18 महीने की अवधि से संबंधित है, जिसके दौरान महामारी में वित्तीय तनाव के कारण डीए बढ़ोतरी और अपस्फीति राहत (डीआर) भुगतान निलंबित कर दिया गया था।
 

indiah1,नई दिल्ली: 7th Pay commission: भारतीय रक्षा श्रमिक संघ के महासचिव मुकेश सिंह ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मांग की है. उन्होंने कहा कि इन लोगों ने कोविड-19 महामारी के दौरान योगदान दिया और अब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के लिए इन्हें जिम्मेदार बनाया जाना चाहिए.

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

मुकेश सिंह ने अपने पत्र में कहा कि इन सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों का योगदान महत्वपूर्ण था और उन्होंने देश के प्रयासों का समर्थन किया। इसके बावजूद महंगाई भत्ते पर रोक से उनकी आर्थिक स्थिति पर असर पड़ा है.


प्रस्ताव में कहा गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 25 जनवरी को महंगाई भत्ते (DA Hike) के भुगतान पर विस्तार से चर्चा की जा रही है. यह बकाया 18 महीने की अवधि से संबंधित है, जिसके दौरान महामारी में वित्तीय तनाव के कारण डीए बढ़ोतरी और अपस्फीति राहत (डीआर) भुगतान निलंबित कर दिया गया था।

वित्त मंत्रालय का जवाब

वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने पहले संकेत दिया था कि चुनौतीपूर्ण वित्तीय वर्ष 2020-21 के नकारात्मक प्रभाव के कारण डीए (DA Hike) का भुगतान संभव नहीं है. मुकेश सिंह ने आगामी बजट में कोविड-19 के दौरान रोकी गई तीन किश्तें जारी करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि डीए और अपस्फीति राहत के भुगतान के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सकती है।

केंद्र सरकार वर्तमान में 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 46 प्रतिशत डीए वृद्धि का भुगतान कर रही है। उम्मीद है कि इस बार भी कर्मचारियों को जनवरी के बाद 4 फीसदी डीए बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है, जिससे पेंशनर्स और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक बढ़ सकता है.