{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Banking Sector Budget 2024: अंतरिम बजट में बैंकिंग सेक्टर को लेकर हुए 5 बड़े ऐलान, फटाफट जानिए

पर्यटन क्षेत्र के लिए कुछ अच्छी ख़बरें. सरकार प्रतिष्ठित पर्यटन केंद्रों को बढ़ावा देने के लिए दीर्घकालिक ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी
 

indiah1,नई दिल्ली। बजट 2024 लाइव: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: भारतीय अर्थव्यवस्था में पिछले 10 वर्षों में सकारात्मक बदलाव देखने को मिले हैं। लोग भविष्य की ओर आशा भरी दृष्टि से देख रहे हैं।

2014 में देश बड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा था. सबका साथ, सबका विकास के साथ, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने उन चुनौतियों पर काबू पा लिया।

बजट पूरी तरह से विज़न 2047 के अनुरूप है, जिसमें जीडीपी को सुधार,

प्रदर्शन और परिवर्तन के सिद्धांत के आधार पर शासन,

विकास और प्रदर्शन के रूप में परिभाषित किया गया है।

5.1% के राजकोषीय घाटे के साथ राजकोषीय समेकन का मार्ग सरकार की अपने वादों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

1. बजट 2024 कुल मिलाकर बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक गैर-घटना है; वित्त मंत्री का भाषण बैंक निजीकरण और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्पूंजीकरण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर मौन है। बजट भाषण में क्रिप्टो नियमों का भी जिक्र नहीं किया गया.


2. छोटी कंपनियों के लिए फंडिंग की उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए कुछ प्रमुख उपायों की घोषणा की गई। निजी क्षेत्र को नवाचार बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 50 साल के ब्याज मुक्त ऋण के साथ 1 लाख करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा।

3. वित्त मंत्री ने राजकोषीय सुदृढ़ीकरण के पथ पर आगे बढ़ने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। महत्वपूर्ण इसलिए क्योंकि आरबीआई एक प्रभावी मौद्रिक नीति को लागू करने के लिए पूर्व शर्त के रूप में राजकोषीय प्रतिबद्धता की मांग कर रहा है।

4. पर्यटन क्षेत्र के लिए कुछ अच्छी ख़बरें. सरकार प्रतिष्ठित पर्यटन केंद्रों को बढ़ावा देने के लिए दीर्घकालिक ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी

5. कम सकल उधारी और कम राजकोषीय घाटे के आंकड़ों के बाद बांड बाजार के लिए राहत। भारतीय बांड पैदावार में 8 आधार अंकों की गिरावट आई और रुपया काफी हद तक स्थिर रहा।