{"vars":{"id": "100198:4399"}}

7th Pay Commission Latest Update: खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों पर होगी पैसों की बारिश, देखें वजह 

31 मार्च के बाद आएगी खुशियां
 

7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों पर 31 मार्च को धन की बौछार होगी क्योंकि वे अपने वेतन में भारी वृद्धि देखेंगे। आपको बता दें कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों को उनके वेतन में महंगाई भत्ता जोड़ा जाएगा, जो 50 प्रतिशत होगा।

सरकार ने डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की:
मोदी सरकार ने जनवरी 2024 में डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की थी, जिसे मार्च के वेतन में क्रेडिट के रूप में दिया जाएगा। आपको बता दें कि मार्च का वेतन दो महीने यानी i.e जनवरी और फरवरी के बकाया के साथ आएगा। इसका मतलब है कि मार्च के वेतन के साथ-साथ केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुआ भत्ता और दो महीने का बकाया भी मिलेगा।

केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2023 में डीए को 4 प्रतिशत बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया था। एक बार फिर महंगाई दर को ध्यान में रखते हुए सरकार ने डीए को 46 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया है। इस वृद्धि से देश के लगभग 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

31 मार्च को भी खुले हैं बैंक:
वित्तीय वर्ष के बंद होने के कारण रविवार, 31 मार्च को बैंकों में काम होगा। इसलिए यह अनुमान लगाया गया है कि कर्मचारियों का वेतन 30 या 31 मार्च तक जमा हो जाएगा।

आपको भी मिलेगा ये फायदा:
सरकार ने डीए के कारण हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में 50 प्रतिशत की वृद्धि की है। मोदी सरकार ने एक्स, वाई और जेड श्रेणी के शहरों के अनुसार एचआरए दरों और मूल वेतन को संशोधित किया है। यानी X, Y और Z टाइप के शहरों के लिए HRA क्रमशः 27%, 18% और 9% था, जिसे बढ़ाकर 30%, 20% और 10% कर दिया गया है। आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को दिया जाने वाला मकान किराया भत्ता उस शहर की श्रेणी के अनुसार होता है जहां कर्मचारी रहता है।