{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Amul Milk New Rates: अब अमूल दूध पिने के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे, Amul ने बढ़ाए दाम 

जानिए क्या है नए रेट्स 
 

Amul Milk Rate Hike: महंगाई की मार के कारण आवश्यक वस्तुओं की कीमतें गिरावट को छू रही हैं। जहां दालों से लेकर सब्जियों तक के दाम पहले से ही बढ़ रहे हैं, वहीं दूध के दाम में हालिया बढ़ोतरी से आम लोगों को एक बार फिर झटका लगा है. गुजरात मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने अमूल दूध की कीमतें बढ़ा दी हैं। इस बार इसमें 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. ये कीमतें सोमवार 3 जून यानी आज सुबह से लागू हो जाएंगी. इसके चलते प्रति लीटर दूध पर 2 रुपये अतिरिक्त चुकाने पड़ रहे हैं.

यह मूल्य वृद्धि तीनों अमूल दूधों पर लागू होती है। अमूल गोल्ड, अमूल ताज और अमूल शक्ति दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं। यानी अगर आप इन तीनों में से कोई भी दूध खरीदते हैं तो आपको अतिरिक्त भुगतान करना होगा। लेकिन अमूल के लेटेस्ट नाना पाउच की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. यानी यह दूध पुरानी कीमतों पर ही उपलब्ध है। यह बढ़ोतरी पूरे देश में एक साथ हुई। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि अमूल की दूध वृद्धि किसी एक राज्य तक सीमित नहीं है।

अब अमूल दूध हुआ महंगा:
अमूल की नई कीमतों के मुताबिक अमूल गोल्ड आधा लीटर अब 32 रुपये से बढ़कर 33 रुपये हो गया है. अमूल की लेटेस्ट 500 ml की कीमत 26 रुपये से बढ़कर 27 रुपये हो गई है. अमूल शक्ति 500 ​​एमएल अब 29 रुपये से बढ़कर 30 रुपये हो गयी है. अमूल ने ताजे छोटे पैकेट को छोड़कर सभी दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। अमूल गोल्ड 500 मिलीलीटर पैक अब अहमदाबाद में रुपये में उपलब्ध है। 33 पर उपलब्ध है। अमूल शक्ति पैक 30 रुपये और अमूल फ्रेश 27 रुपये में उपलब्ध होगा.

यानी चुनाव से पहले एक लीटर दूध 64 रुपये था, लेकिन अब 66 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. दूध की इस बढ़ी कीमत का सीधा असर आम आदमी के बजट पर पड़ेगा. यानी एक बार फिर महंगाई की मार आम लोगों पर पड़ने वाली है. एक तरफ बढ़ती महंगाई से आम लोग त्रस्त हैं. अब दूध के दाम बढ़ने से आम आदमी के लिए यह बड़ी समस्या बन जाएगी.

इससे कीमतें बढ़ गई हैं:
जीसीएमएमएफ ने आखिरी बार दूध की कीमत फरवरी 2023 में बढ़ाई थी। कंपनी का कहना है कि किसानों के लिए दूध उत्पादन की लागत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी का मतलब एमआरपी में केवल 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी है.. यह औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है.. कंपनी प्रबंधन ने कहा कि कुल परिचालन लागत और दूध उत्पादन की लागत में वृद्धि के साथ. अमूल दूध के दाम बढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है.

जीसीएमएमएफ के अनुसार, अमूल की नीति दूध उत्पादकों को दूध और दूध उत्पादों की खरीद पर उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये में से लगभग 80 पैसे प्रदान करना है। इसमें कहा गया कि मूल्य संशोधन से दूध उत्पादकों को फायदा होगा।