{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Amul Milk Price Hike: चुनाव परिणामों से पहले झटका, अमूल दूध हुआ महंगा, अब देने होंगे लीटर दूध के लिए इतने पैसे 

आज से लागू होंगे नए रेट 
 

Amul Milk News: गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने कहा है कि अमूल दूध की कीमतों में वृद्धि संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण हुई है। इससे देश भर के सभी बाजारों में अमूल दूध के पाउच की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि होगी। पिछली बार जीसीएमएमएफ ने फरवरी 2023 में दूध की कीमत बढ़ाई थी।

अमूल ब्रांड के तहत दूध और डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाले जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक जयन मेहता ने कहा कि उत्पादन की बढ़ी हुई लागत के लिए किसानों को मुआवजा देने के लिए बढ़ोतरी आवश्यक है।

ताजा बढ़ोतरी के साथ, 500 मिलीलीटर अमूल भैंस का दूध, 500 मिलीलीटर अमूल गोल्ड दूध और 500 मिलीलीटर अमूल शक्ति दूध जैसे संस्करणों के लिए संशोधित दूध की कीमतें क्रमशः 36 रुपये, 33 रुपये और 30 रुपये हो गई हैं।

जीसीएमएमएफ ने कहा, 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि एमआरपी में 3-4 प्रतिशत की वृद्धि के बराबर है, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है। यह ध्यान देने योग्य है कि फरवरी 2023 के बाद से, अमूल ने प्रमुख बाजारों में ताजा पाउच वाले दूध की कीमतों में वृद्धि नहीं की है।बयान में कहा गया है, "यह मूल्य वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण लागू की जा रही है। जीसीएमएमएफ के अनुसार, अमूल, एक नीति के रूप में, दूध और दूध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए जाने वाले प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसे दूध उत्पादकों को देता है। मूल्य संशोधन से हमारे दूध उत्पादकों को दूध की लाभकारी कीमतों को बनाए रखने में मदद मिलेगी और उन्हें अधिक दूध उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।