{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Success Story: UPSC की परीक्षा में रहे असफल, 3 लाख से शुरू किया बिज़नेस और आज है 150 करोड़ के बिज़नेस हेड!

पढ़ें अनुभव दुबे की सफलता की कहानी 
 

Anubhav Dubey: अनुभव दुबे मध्य प्रदेशक 27 वर्षीय उद्यमी छथि। जब मैंने उनसे कहा कि मैं 20 साल की उम्र में एक व्यवसाय शुरू करूँगा तो सभी हँसे। लेकिन अब वे सभी उनकी सफलता पर चकित हैं। 20 साल की उम्र में उन्होंने सिर्फ 3 लाख के साथ बिजनेस शुरू किया था और आज वो 150 करोड़ के बिजनेस के हेड बन गए हैं।

अनुभव दुबे ने 2016 में एक चाय की दुकान शुरू की। उन्होंने "चाय चूचा बार" के नाम से एक चाय की दुकान खोली और अब देश भर के 195 से अधिक शहरों में दुकानें चलाते हैं।

अनुभव दुबे ने 2016 में एक चाय की दुकान शुरू की। उन्होंने "चाय चूचा बार" के नाम से एक चाय की दुकान खोली और अब देश भर के 195 से अधिक शहरों में दुकानें चलाते हैं।

यह सोचकर कि 9 से 6 बजे तक कार्यालय में काम करने से व्यवसाय शुरू करना बेहतर होगा, उन्होंने अपना व्यवसाय शुरू किया। उनके दोस्त आनंद नाइक, एक बी. कॉम स्नातक, उनके साथ शामिल हो गए। उन्होंने एक लाख रुपये के निवेश से चाय की दुकान शुरू की। अन्य चाय की दुकानों की तुलना में, उन्होंने मिट्टी के चश्मे में चाय देकर ध्यान आकर्षित किया।

एक अन्य विशेषता यह है कि उनकी दुकान में धूम्रपान की अनुमति नहीं है। पहली दुकान कई कोचिंग केंद्रों और महिला छात्रावासों के पास बनाई गई थी। दुकान की नेमप्लेट के लिए पैसे नहीं होने के कारण, उन्होंने चाय चूचा बार लिख कर व्यवसाय शुरू किया। उसके बाद, व्यवसाय तेजी से बढ़ा।

चाय चूचा बार स्टोर में अब चाय की 20 किस्में उपलब्ध हैं। उनकी कड़ी मेहनत के कारण धीरे-धीरे व्यवसाय का विस्तार हुआ। कुछ ही वर्षों में 195 से अधिक शहरों में दुकानों की संख्या बढ़ी है।

न केवल भारत में, बल्कि दुबई में भी चाय चूचा बार की दुकानें हैं। वर्तमान में 'चाय चूचा बार' भारत में चाय की दुकान की अग्रणी फ्रेंचाइजी है। यहाँ उपयोग किए जाने वाले मिट्टी के चश्मे स्थानीय कुम्हारों से खरीदे जाते हैं। इससे लगभग 250 परिवारों के लाभान्वित होने की उम्मीद है।

कंपनी ने इस साल 150 करोड़ रुपये की कमाई की है। हमने चाय के प्रति अपार जुनून को एक व्यवसाय में बदल दिया, जिसने अच्छा काम किया है। 27 साल की उम्र में 150 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक अनुभव आज के युवाओं के लिए प्रेरणा हैं।

अनुभव दुबे के रास्ते में कई चाय के कारोबार में चमक रहे हैं और करोड़ों कमा रहे हैं। कई युवा सोचते हैं कि अगर वे काम करने के बजाय अपना व्यवसाय शुरू करेंगे तो उनका जीवन बेहतर होगा। वे सभी इस व्यवसाय में अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।