{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Ayushman Bharat Yojana पर केंद्र सरकार कर सकती है बड़ा बदलाव, 5 नहीं अब ₹10 लाख हो सकता है बीमा कवर!

देखें पूरी जानकारी 
 

Ayushman Bharat Yojana Updates: मोदी सरकार 23 जुलाई 2024 को तीसरी बार पहला बजट पेश करेगी. इस पूर्ण बजट से हर किसी को कुछ न कुछ उम्मीद है. आम लोगों से लेकर कारोबारियों तक को इससे काफी उम्मीदें हैं. जनोन्मुखी योजनाओं पर अधिक पैसा खर्च करना जरूरी है। ऐसे में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट आ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र आयुष्मान भारत योजना बीमा कवर सीमा को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

बीमा कवरेज सीमा में बढ़ोतरी:
पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एनडीए सरकार आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएमजेएवाई) के तहत लाभार्थियों की संख्या और बीमा राशि बढ़ाने पर विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, अब लाभार्थियों के लिए बीमा राशि की सीमा 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने पर विचार किया जा रहा है. एनडीए सरकार अगले तीन वर्षों में आयुष्मान भारत बीमा योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या दोगुनी करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

आयुष्मान भारत अगले तीन वर्षों में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या दोगुनी करने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। इससे देश की दो-तिहाई आबादी को सीधा फायदा होगा। इस रिपोर्ट के मुताबिक सरकार देश की बड़ी संख्या में कर्ज में डूबी आबादी के इलाज के लिए बड़ी राहत देने को तैयार है. इसके लिए बीमा कवरेज को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है.

सरकारी खजाने पर बोझ बढ़ेगा:
इस महीने के अंत में 23 जुलाई को केंद्र सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी. इस बजट में बीमा क्षेत्र में इस बड़े फैसले की घोषणा होने की संभावना है. अगर आयुष्मान भारत योजना के तहत बीमा राशि बढ़ाने के फैसले की घोषणा की गई तो सरकारी खजाने पर 12,706 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इस योजना में 70 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों सहित लगभग 4-5 करोड़ लाभार्थियों के भाग लेने की उम्मीद है।