{"vars":{"id": "100198:4399"}}

7th Pay Commission: सुबह सुबह सुबह केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई बुरी खबर! शून्य (0) नहीं होगा महंगाई भत्ता, आगे बढ़ती रहेगी कैलकुलेशन

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। यह एक बड़ा झटका है। कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य नहीं होगा (0). डीए वृद्धि की गणना जारी रहेगी। 
 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। यह एक बड़ा झटका है। कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य नहीं होगा (0). डीए वृद्धि की गणना जारी रहेगी। ऐसा कोई नियम नहीं है। पिछली बार ऐसा तब किया गया था जब आधार वर्ष बदल दिया गया था। अब आधार वर्ष को बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है और ऐसी कोई सिफारिश नहीं है। इसलिए, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगली गणना 50 प्रतिशत से अधिक होगी।

 डीए कैसे बढ़ेगा?
केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए नवीनतम अपडेट यह है कि श्रम ब्यूरो ने पिछले दो महीनों से एआईसीपीआई सूचकांक के आंकड़े जारी नहीं किए हैं। ऐसी स्थिति में, यह गणना करना अभी भी मुश्किल है कि अगली डीए वृद्धि कितनी होगी। महंगाई भत्ते के आंकड़ों को फरवरी 2024 में अपडेट नहीं किया गया था। वास्तव में, जनवरी 2024 में डीए 50 प्रतिशत तक पहुंच गया है। चर्चा थी कि इसके बाद महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा (0). हालांकि, ऐसा कोई नियम नहीं है। यह तभी किया गया था जब 2016 में आधार वर्ष बदल दिया गया था।

विशेषज्ञों का मानना है कि यह शून्य नहीं होगा। सरकार ने स्पष्ट किया है कि अभी तक ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। फिलहाल, यह कहना मुश्किल है कि यह बहस क्यों चल रही है। श्रम ब्यूरो के पास वर्तमान में फरवरी और मार्च के आंकड़े नहीं हैं। महंगाई भत्ते की गणना के आंकड़े अब 31 मई को जारी किए जाने हैं। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते की गणना पहले जैसी ही रहेगी।

महंगाई भत्ते में अगला संशोधन कब होगा?
केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में अगला संशोधन जुलाई में होना है। एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों से जनवरी तक डीए की संख्या 138.9 अंक पर है। इसका मतलब है कि डीए स्कोर 50.84 प्रतिशत तक बढ़ गया है। हालांकि, फरवरी के आंकड़े अभी भी श्रम ब्यूरो के पत्रक से गायब हैं। ऐसी अटकलें थीं कि श्रम ब्यूरो महंगाई भत्ते को शून्य कर रहा है, इसलिए संख्या जारी नहीं की जा रही है। लेकिन, ऐसा नहीं है। वास्तव में, श्रम ब्यूरो के पास फरवरी और मार्च में पूर्ण संख्या नहीं थी, जिसके कारण सूचकांक की संख्या देने में देरी हुई।

कितना बढ़ाया जा सकता है?
विशेषज्ञों के अनुसार, महंगाई भत्ते (डीए) में अगला अपडेट भी 4 प्रतिशत हो सकता है। यह 54 प्रतिशत है। इसके शून्य होने की संभावना नहीं है। डीए स्कोर, जो एआईसीपीआई सूचकांक द्वारा निर्धारित किया जाता है, अद्यतन नहीं किया जाता है। मौजूदा रुझान के अनुसार महंगाई भत्ता 51 प्रतिशत तक पहुंच गया है। फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई और जून के आंकड़े यह निर्धारित करेंगे कि अगला उछाल कितना बड़ा होगा। इसमें 3% की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। इसका मतलब है कि यह 51 प्रतिशत से बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा।

इसमें 1% की बढ़ोतरी हुई है। DA
वर्तमान स्थिति को देखते हुए जनवरी की संख्या जारी कर दी गई है। फरवरी नंबर 28 मार्च को जारी किया जाना था। लेकिन यह अभी भी लंबित है। वर्तमान में, सूचकांक 138.9 अंक पर है, जबकि महंगाई भत्ता स्कोर 50.84 प्रतिशत तक पहुंच गया है। अनुमान है कि फरवरी का आंकड़ा आने पर यह 51 प्रतिशत को पार कर गया है। इसके बाद मार्च में महंगाई भत्ते का स्कोर 51.50 प्रतिशत से ऊपर निकाला जा सकता है। जून 2024 के एआईसीपीआई सूचकांक के आंकड़े सामने आने के बाद ही यह तय होगा कि महंगाई भत्ते में कुल कितनी वृद्धि होगी।

महंगाई में होगी भारी बढ़ोतरी
एआईसीपीआई के जनवरी से जून 2024 तक के आंकड़े सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता तय करेंगे। महंगाई भत्ता 50.84 फीसदी तक पहुंच गया है। 5 महीने की संख्या अभी आनी बाकी है। जानकारों का मानना है कि इस बार भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है। फिर गिनती 50 प्रतिशत से अधिक जारी रही। अगर ऐसा होता है तो महंगाई भत्ता 54 प्रतिशत तक जा सकता है।