{"vars":{"id": "100198:4399"}}

 Bal Jeevan Bima Yojana: बच्चों के लिए ख़ास स्कीम, रोजाना करें सिर्फ 6 रुपये का निवेश, बन जाएगा लाखों का फंड!
 

देखें पूरी जानकारी 
 

Post Office Schemes For Children: केंद्र और राज्य सरकारें महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों के लिए कई तरह की बचत योजनाएं चला रही हैं। ये बेहतरीन ब्याज दरों वाली निवेश योजनाएं हैं। बाला जीवन बीमा योजना बच्चों के लिए शुरू की गई एक योजना है। ये योजना बच्चों के लिए डाकघरों में शुरू की गई एक बीमा योजना है। इस प्लान में आप सिर्फ 6 रुपये देकर 1 लाख रुपये तक का बीमा पा सकते हैं. ये योजना योजना क्या है? इसमें निवेश कैसे करें? इसके क्या फायदे हैं?

रु. 6 का भुगतान करते हैं तो आपको 1 लाख रुपये मिलेंगे:
इस योजना के तहत माता-पिता को अपने बच्चों के नाम पर प्रतिदिन 6 रुपये का निवेश करना होगा। इस प्रकार एक निश्चित संख्या में वर्षों तक प्रतिदिन रु. 6 निवेश करने पर आपको मिलेंगे रु. 1 लाख मिलेंगे. यानी बच्चे के नाम पर 6 रुपये से लेकर 18 रुपये तक प्रीमियम जमा किया जा सकता है. इस हिसाब से आपको 5 साल तक हर दिन 6 रुपये प्रीमियम जमा करना होगा. कुल 20 साल तक 18 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा. इस प्रकार, यदि आप 5 साल तक प्रतिदिन 6 रुपये का निवेश करते हैं, तो प्रोजेक्ट परिपक्व होने पर आपको 1 लाख रुपये मिलेंगे।

आवेदन करने के लिए माता-पिता की आयु सीमा क्या है?
इस योजना में निवेश किए गए बच्चों की मृत्यु की स्थिति में बच्चे के नाम पर 1,00,000 रुपये तक का जीवन बीमा मिलता है। जो बच्चे इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके माता-पिता की उम्र 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ज्ञातव्य है कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के माता-पिता इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इस योजना के लिए प्रति परिवार केवल दो बच्चे ही आवेदन कर सकते हैं। तीसरा बच्चा आवेदन नहीं कर सकता.