{"vars":{"id": "100198:4399"}}

7th Pay Commission: 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों पर फूटे खुशियों के गुब्बारे, सरकार ने DA में इतने % वृद्धि का किया ऐलान

इस मंजूरी के साथ ही कर्मचारियों का भत्ता 50 प्रतिशत हो जाएगा। पिछले साल अक्टूबर में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को लाभान्वित करने के लिए भत्ते को 4 प्रतिशत बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया था
 

7th Pay Commission: 7वें वेतन आयोग की बड़ी घोषणा, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट्स होली से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, गुरुवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते (डीए) को मंजूरी दी जा सकती है। अगर ऐसा होता है, तो देश के एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के भत्तों में काफी वृद्धि होगी।

कितना होगा? DA

सूत्रों ने बिजनेस टुडे टीवी को बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल आम चुनावों से पहले 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते को मंजूरी दे सकता है। इस मंजूरी के साथ ही कर्मचारियों का भत्ता 50 प्रतिशत हो जाएगा। पिछले साल अक्टूबर में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को लाभान्वित करने के लिए भत्ते को 4 प्रतिशत बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया था। यह भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू है।
 

नई वृद्धि के बाद डीए 50 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा DA


अब नई वृद्धि के बाद डीए 50 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक अगर डीए 50 फीसदी तक पहुंच जाता है तो हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी होगी। इस वृद्धि के साथ, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के घर ले जाने वाले वेतन पैकेज में वृद्धि होना तय है।


यह ऊर्जा का हिस्सा ₹50 से अधिक हो सकता है! एचआरए वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, एचआरए वृद्धि के लिए शहरों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है। यह श्रेणी X, Y और Z है। यदि एक्स श्रेणी के कर्मचारी शहरों/कस्बों में रहते हैं, तो उनका एचआरए बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया जाएगा। इसी तरह, एचआरए की दर वाई श्रेणी के लिए 20 प्रतिशत और जेड श्रेणी के लिए 10 प्रतिशत होगी। वर्तमान में एक्स, वाई और जेड शहरों/कस्बों में रहने वाले कर्मचारियों को क्रमशः 27,18 और 9 प्रतिशत एचआरए मिलता है।