{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Instant Loan Application: इंस्टेंट लोन एप से रहें सावधान! किसी भी परेशानी से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

देखें पूरी जानकारी 
 

Instant Loan Apps: आजकल बढ़ती खर्च जरूरतों के कारण कर्ज लेना आम बात हो गई है। साथ ही बढ़ती टेक्नोलॉजी के कारण विभिन्न ऐप्स के जरिए लोन लेने वालों की संख्या भी बढ़ी है, ऐसे में कुछ लोगों का मानना ​​है कि हाल के दिनों में इंस्टेंट लोन ऐप्स वित्तीय जरूरतों और आपातकालीन स्थितियों में वित्तीय आश्वासन के रूप में खड़े हैं। ऐप्स की बढ़ती लोकप्रियता की पृष्ठभूमि में विभिन्न ऐप्स लोगों की ज़रूरतों को अवसर में बदलकर आगे आए हैं। लेकिन कई लोग इन ऐप्स से इस तरह धोखा खा रहे हैं जैसे कि जहां बुराई है वहां अच्छाई भी है। तो आइए इंस्टेंट लोन ऐप्स पर लोन लेने से पहले बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में अधिक जानकारी जानते हैं।

ऐप पहचान
कानूनी तत्काल ऋण ऐप्स की वेबसाइट, सोशल मीडिया खातों के साथ-साथ विभिन्न फ्लैट रूपों में विज्ञापन जैसी ऑनलाइन उपस्थिति होती है। इस संदर्भ में, धोखाधड़ी से बचने के लिए लोन ऐप्स को हमेशा सत्यापित ऐप स्टोर से डाउनलोड करना चाहिए। ऐप के बारे में अन्य विवरण जानने के लिए प्रतिष्ठित मीडिया आउटलेट्स के समाचार लेखों या समीक्षाओं की जांच करना उचित है।

नियामक की मंज़ूरी
आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस ऐप से आप उधार लेते हैं वह आरबीआई पंजीकृत वित्तीय संस्थान के साथ साझेदारी में है या सीधे आरबीआई द्वारा विनियमित है। इस तरह के ऐप्स विनियमन के अधीन हैं। ऋणदाता की पंजीकरण स्थिति की जांच करने के लिए आरबीआई की वेबसाइट पर जाना सबसे अच्छा है।

डेटा सुरक्षा
ऋण देने वाले ऐप्स को अपने डेटा तक पहुंचने के लिए उधारकर्ताओं से सहमति लेनी होगी। आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार ऋण ऐप कैमरा, माइक्रोफोन, स्थान और किसी भी अन्य आवश्यक सुविधाओं सहित केवाईसी प्रक्रियाओं के लिए एक बार उधारकर्ता डेटा तक पहुंच सकता है।

जानकारी
उन ऐप्स पर ऋण लेना बेहतर है जो पुनर्भुगतान शर्तों, ब्याज दरों, प्रसंस्करण शुल्क और देर से भुगतान शुल्क का पहले ही खुलासा कर देते हैं। साथ ही आरबीआई डिजिटल ऋण देने वाले प्लेटफार्मों के लिए उस बैंक या एनबीएफसी के नाम का खुलासा करना अनिवार्य कर देगा जिसका वे प्रतिनिधित्व करते हैं। फिनटेक ऐप या इंस्टेंट लोन ऐप के माध्यम से ऋण देने वाले किसी भी वित्तीय संस्थान को ऋण स्वीकृत करने से पहले उधारकर्ता को सभी विवरण प्रदान करना चाहिए।

ऋण प्रवर्तक (Loan Originator)
स्वीकृत ऋण किसी भी अन्य खाते की परवाह किए बिना केवल उधारकर्ता के बैंक खाते में जमा किया जाना चाहिए। प्रक्रिया में पारदर्शिता तभी सुनिश्चित की जा सकती है जब ऋण किसी बैंक या एनबीएफसी द्वारा प्रदान किया गया हो।