{"vars":{"id": "100198:4399"}}

7th Pay Commission: रक्षाबंधन से पहले कर्मचारी का लग जायगा लोटरा, सरकार देगी ऐसी सौगात कि जानकर झूम उठे लोग

DA HIKE: सातवें वेतन आयोग का डीए 2024 तक बढ़ा सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए ट्रेजरी बास्केट खोलने जा रही है
 
7th Pay Commission DA Hikes 2024: सातवें वेतन आयोग का डीए 2024 तक बढ़ा सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए ट्रेजरी बास्केट खोलने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि सरकार की ओर से महंगाई भत्ते (डीए) में बंपर बढ़ोतरी एक बड़ी खुशखबरी की तरह होगी। सरकार अब 23 जुलाई को अपना पूर्ण बजट पेश करने वाली है, जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के खुश होने की उम्मीद है।

अगर सरकार 4 फीसदी डीए बढ़ाती है तो यह बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा, जिससे बड़ी संख्या में लोगों को फायदा होगा। वर्तमान में कर्मचारियों को 50 प्रतिशत डीए मिलता है। डीए में वृद्धि के बाद मूल वेतन में भी वृद्धि होगी, जो एक बड़े उपहार की तरह होगा। हालांकि सरकार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

जनवरी से अप्रैल तक एआईसीपीआई सूचकांक क्या है?
केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में हर साल दो बार वृद्धि की जाती है। इसके साथ ही मुद्रास्फीति राहत की दरों में संशोधन श्रम मंत्रालय द्वारा जारी एआईसीपीआई सूचकांक के छमाही आंकड़ों को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। यह महंगाई भत्ते में आवश्यक वृद्धि की दिशा निर्धारित करता है।

सूचकांक जनवरी में 138.9, फरवरी में 139.2, मार्च में 138.9 और अप्रैल में 139.4 पर था। इसके साथ ही डीए स्कोर अप्रैल तक 52.43% तक पहुंच गया है। जून के अंत में आंकड़े जारी किए जाएंगे। इसके बाद तस्वीर साफ हो जाएगी कि डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होगी या 4 फीसदी की।

जानें कितना बढ़ेगा वेतन

यदि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि की जाती है, तो वेतन में निश्चित वृद्धि होती है। इसके बाद भत्ता 54 प्रतिशत होगा, जिससे वेतन में बंपर वृद्धि होगी। अगर किसी कर्मचारी का वेतन 18,000 रुपये है, तो 4 प्रतिशत डीए में 720 रुपये प्रति माह की वृद्धि होगी
यदि कर्मचारी का वेतन 20000 रुपये है, तो प्रति माह 800 रुपये की वृद्धि की जाएगी। इसके अनुसार, हर साल 9,600 रुपये की वृद्धि पर विचार किया जा रहा है, जो एक बड़े उपहार की तरह होगा। अगर किसी कर्मचारी का वेतन 52,000 रुपये है, तो उसके वेतन में हर महीने 2080 रुपये की वृद्धि होने की उम्मीद है।