{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Business Idea: एक कमरे से कम लागत में करें ये बिज़नेस शुरू, लागत से 10 गुना होगा मुनाफा 

देखें पूरी डिटेल्स 
 

Mushroom Farming Business: हममें से कई लोग बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं। घाटे के डर से वे यह विचार छोड़ देते हैं। निवेश के लिए अब कोई व्यापार नहीं। लेकिन नौकरी करने का वेतन सभी मामलों में पर्याप्त नहीं होता है। बढ़ते खर्चों के बीच हर कोई अतिरिक्त आय अर्जित करने के तरीके तलाश रहा है।

और यदि आपके पास घर पर रहकर अपना काम करते हुए व्यवसाय करने की सुविधा है, तो यह बहुत अच्छा होगा। आवाज़! भले ही कम बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमाने का मौका मिले. आइए अब जानते हैं ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में. मशरूम की खेती अब एक लाभदायक व्यवसाय बन गया है।

मशरूम उगाने के लिए एक छोटा कमरा ही काफी है। सिर्फ रु. इस बिजनेस को 50 हजार के निवेश से शुरू किया जा सकता है. भारी मुनाफा हो सकता है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक छोटा सा कमरा काफी है.. प्रति वर्ग मीटर 10 किलो मशरूम की खेती आसानी से की जा सकती है. तीन फीट चौड़ाई के तीन रैक के साथ कम से कम 40x30 फीट जगह की व्यवस्था की जानी चाहिए। पुट्टागोड़ा की खेती के लिए खाद की भी आवश्यकता होती है। घर पर भी प्राकृतिक रूप से खाद बनाई जा सकती है। कुछ संगठन मशरूम की खेती से संबंधित प्रशिक्षण भी देते हैं।

इसके अलावा, यूट्यूब पर उन लोगों के कई वीडियो हैं जो पहले से ही इस क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। इसमें पुट्टा छतरियों की खेती से संबंधित सभी विवरण विस्तार से दिए गए हैं। इनके अलावा कृषि केंद्रों से संपर्क करके भी पुट्टा छतरियों से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस बिजनेस को 50 हजार रु. के शुरुआती निवेश से शुरू किया जा सकता है.