{"vars":{"id": "100198:4399"}}

केंद्रीय कर्मचारी होंगें मालामाल, मोदी सरकार ने पेंशन को लेकर बनाया ये प्लान, अभी अभी आया बड़ा अपडेट 

OPS Update: नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी घोषणा करने की योजना बना रही है।
 
पेंशन योजना पर मोदी सरकार 3.0: नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी घोषणा करने की योजना बना रही है। सरकार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के पेंशन लाभों में बड़ी बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है (NPS). इसके तहत कर्मचारियों को पेंशन के रूप में अंतिम मूल वेतन का 50 प्रतिशत तक की गारंटी मिलेगी। सरल भाषा में, सेवानिवृत्ति से पहले कर्मचारी के अंतिम मूल वेतन का 50 प्रतिशत मासिक पेंशन के रूप में दिया जाएगा।

नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान मार्च 2023 में वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में पैनल का गठन किया गया था। पुरानी पेंशन प्रणाली में वापस आए बिना सरकारी कर्मचारियों के लिए एनपीएस के तहत पेंशन लाभ बढ़ाने के तरीकों का सुझाव देने के लिए पैनल का गठन किया गया था (OPS). सरकार ने यह निर्णय ऐसे समय में लिया है जब कई राज्यों ने एनपीएस छोड़ना शुरू कर दिया है और ओपीएस पर लौटना शुरू कर दिया है।

2023 में बड़े पैमाने पर लागू 
आंध्र प्रदेश मॉडल का उल्लेख करते हुए, फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने बताया कि पैनल ने मई में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी। इस रिपोर्ट में 2023 में बड़े पैमाने पर लागू किए गए आंध्र प्रदेश एनपीएस मॉडल का प्रभाव है। इसे पुरानी और नई पेंशन योजना का मिश्रित मॉडल कहा जा सकता है। आंध्र प्रदेश गारंटीड पेंशन सिस्टम (एपीजीपीएस) अधिनियम, 2023 के तहत, सरकारी कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन का 50 प्रतिशत मासिक पेंशन के रूप में दिया जाएगा। इसमें महंगाई राहत भी शामिल होगी (DR). इसके अलावा, मृतक कर्मचारी के जीवनसाथी को गारंटीकृत राशि का 60 प्रतिशत मासिक पेंशन की गारंटी दी जाती है।

एनपीएस क्या पेशकश करता है?
नए प्रस्ताव के तहत, केंद्रीय कर्मचारियों को अंतिम मूल वेतन के 50 प्रतिशत तक की गारंटी पेंशन मिलेगी। गारंटीकृत पेंशन राशि को पूरा करने के लिए आवश्यक पेंशन निधि में किसी भी कमी को केंद्र सरकार के बजट में शामिल किया जाएगा। इससे लगभग 8.7 मिलियन केंद्रीय और राज्य सरकार के कर्मचारियों को लाभ होने की उम्मीद है। ये वे कर्मचारी होंगे जो 2004 से एनपीएस में पंजीकृत हैं।