{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Sallary Hike: केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की मौज, सैलरी में होगी बम्फर बढ़ोतरी ,यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके महंगाई भत्ते (DA) में 50% की वृद्धि हो सकती है। श्रम ब्यूरो की रिपोर्ट इसकी पुष्टि करती है।
 
Indiah1, Sallary Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके महंगाई भत्ते (DA) में 50% की वृद्धि हो सकती है। श्रम ब्यूरो की रिपोर्ट इसकी पुष्टि करती है। यह श्रम मंत्रालय द्वारा नियंत्रित है। औद्योगिक कामगारों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के नवीनतम आंकड़े इस ओर इशारा करते हैं। केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते में अगली बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं (DA).

डीए सरकारी कर्मचारियों के वेतन के प्रमुख घटकों में से एक है। इसका उद्देश्य मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करना है। यदि डीए पचास प्रतिशत तक पहुंच जाता है, तो अन्य भत्ते और वेतन-सह-जुर्माना भी बढ़ जाएगा। इससे वेतन में वृद्धि होगी। 7वें केंद्रीय वेतन आयोग ने डीए को 50% बढ़ाने के लिए विस्तृत निर्देश दिए हैं।

अब अगर डीए 50% तक पहुंच जाता है तो कई भत्ते और वेतन सह भत्ते बढ़ जाएंगे। इनमें आवास किराया भत्ता (एचआरए) बाल शिक्षा भत्ता, राष्ट्रीय सुरक्षा भत्ता, होटल सब्सिडी, स्थानांतरण पर यात्रा भत्ता (टीए) ग्रेच्युटी सीलिंग, ड्रेस भत्ता, माइलेज भत्ता और दैनिक भत्ता शामिल हैं।

पूरी गणना को समझा जाना चाहिएः उदाहरण के लिए, एचआरए केंद्र सरकार के कर्मचारियों पर आधारित है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार, X, Y और Z वर्गों में HRA दरों में 1 जुलाई, 2017 से मूल वेतन के 24%, 16% और 8% की वृद्धि की गई है। 7वें वेतन आयोग द्वारा अनुशंसित X, Y और Z शहरों में HRA दरें मूल वेतन के 27%, 18% और 9% तक बढ़ गईं जब DA 25% तक पहुंच गया।


अब DA 50% तक पहुंचने पर X, Y और Z शहरों में HRA दरों को मूल वेतन के 30%, 20% और 10% तक कम कर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि X, Y और Z शहर HRA को 30%, 20% और 10% में बदल देंगे।

7वें वेतन आयोग के अनुसार, डीए 50% तक पहुंचने पर हर बार बच्चों के शिक्षा भत्ते में 25% की वृद्धि होगी। यही कारण है कि डीए 50% तक पहुंचने पर स्पेशल अलाउंस ग्रेच्युटी सीलिंग, ड्रेस अलाउंस और डेली अलाउंस अलाउंस जैसे अन्य कमीशन में 25% की वृद्धि की जाएगी।

विशेषज्ञों का कहना है कि ये खर्च डीए से संबंधित हैं। यही कारण है कि जब डीए बढ़ता है तो ये भी बढ़ता है। यह कर्मचारियों को मुद्रास्फीति से निपटने में सक्षम बनाता है। इन परिवर्तनों का उद्देश्य जीवन यापन की लागत को कम करना है। साथ ही सरकारी कर्मचारियों को उचित वेतन दिया जाना चाहिए।