{"vars":{"id": "100198:4399"}}

DA Hike: 7वें वेतन आयोग के अनुसार क्या केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का मूल वेतन बढ़ेगा? देखें रिपोर्ट 

देखें पूरी जानकारी
 

DA Hike Updates: महंगाई भत्ता (डीए) 50% पर पहुंचने के साथ ही पिछले कुछ महीनों में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के कई अन्य भत्तों में बढ़ोतरी की गई है। अब मीडिया में ऐसी खबरें आई हैं कि महंगाई भत्ते या महंगाई राहत (डीआर) की अगली बढ़ोतरी के दौरान केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मूल वेतन में भी बढ़ोतरी होगी। आमतौर पर, केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर में जुलाई से बढ़ोतरी होती है। डीए और डीआर के 50% की सीमा को छूने के साथ ही, ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि डीए और डीआर स्वचालित रूप से मूल वेतन में विलय हो जाएंगे और हजारों केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मूल वेतन में वृद्धि होगी। क्या केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी जुलाई 2024 से मूल वेतन में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं? जानने के लिए यहां पढ़ें।

डीए, डीआर का मूल वेतन में विलय: 5वां वेतन आयोग और 6वां केंद्रीय वेतन आयोग क्या कहता है?
अटकलें तब शुरू हुईं जब 50% की सीमा पार करने के बाद डीए को मूल वेतन में विलय करने का एक और उदाहरण सामने आया था। लॉ फर्म बीटीजी अद्वय के पार्टनर अर्जुन पालेरी कहते हैं, "पांचवें वेतन आयोग की रिपोर्ट (पैरा 105.11) में महंगाई भत्ते को मूल वेतन में मिलाने और इस विलय को महंगाई भत्ता कहने की सिफारिश की गई थी। इस सिफारिश के बाद, 2004 में मूल वेतन के 50% के बराबर महंगाई भत्ते को मिलाकर महंगाई भत्ता बनाया गया, ताकि भत्ते और सेवानिवृत्ति लाभों की गणना की जा सके।" 

लूथरा एंड लूथरा लॉ ऑफिस इंडिया के पार्टनर संजीव कुमार कहते हैं, "हालांकि, छठे वेतन आयोग ने इस तरह के विलय की वकालत नहीं की। इसके बजाय, इसने वेतन संशोधनों को 10 साल के निश्चित चक्र से अलग करने की अवधारणा पेश की, जो उन्हें 50% के निशान को पार करने वाले डीए/डीआर से जोड़ता है।" 

7वां वेतन आयोग: 
क्या डीए, डीआर को केंद्र सरकार के कर्मचारियों, पेंशनभोगियों के मूल वेतन में विलय किया जाएगा? क्या डीए, डीए अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मूल वेतन में स्वचालित रूप से विलय हो जाएगा? इसका उत्तर है नहीं। कुमार कहते हैं, "डीए 50% सीमा को पार करने के बाद मूल वेतन के साथ स्वचालित रूप से विलय नहीं होता है। 

7वें वेतन आयोग की रिपोर्ट में इस तरह के किसी उपाय की सिफारिश नहीं की गई है।" इसी तरह, करंजावाला एंड कंपनी की पार्टनर मनमीत कौर कहती हैं, "यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि, कुछ दावों के विपरीत, डीए 50% के निशान पर पहुंचने पर तुरंत मूल वेतन के साथ नहीं जुड़ेगा। यह सातवें वेतन आयोग द्वारा प्रस्तावित विलय को अस्वीकार करने के कारण है।" यह स्पष्ट है कि डीए 50% को पार कर जाने से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मूल वेतन में स्वतः विलय नहीं हो जाएगा। इसके अलावा, डीए या डीआर के साथ विलय के कारण मूल वेतन में वृद्धि की कोई आधिकारिक खबर नहीं है। इस साल के अंत में होने वाली आधिकारिक पुष्टि का इंतजार करना बेहतर है।

डीए 50% पर पहुंचा: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के भत्ते बढ़े
7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, अगर डीए 50% को छूता है तो कुछ भत्ते और वेतन घटक बढ़ जाएंगे। कुमार का कहना है कि डीए के 50% तक पहुंचने के बाद नीचे बताए गए सभी भत्ते तदनुसार बढ़ सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

a) मकान किराया भत्ता
b) बच्चों की शिक्षा भत्ता
c) चाइल्डकेयर के लिए विशेष भत्ता
d) छात्रावास सब्सिडी
e) स्थानांतरण पर टीए (व्यक्तिगत प्रभावों का परिवहन)
f) ग्रेच्युटी सीलिंग
g) ड्रेस भत्ता
h) स्वयं के परिवहन के लिए माइलेज भत्ता
i) दैनिक भत्ता