{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Senior Citizens के लिए धमाल स्कीम, सिर्फ ब्याज से ही कमा लेंगे मोटा पैसा, जमा पूंजी भी रहेगी सुरक्षित 

देखें पूरी जानकारी 
 

Senior Citizens Schemes: भारत में सरकारी नौकरियों के साथ-साथ निजी कंपनियों में भी बड़ी संख्या में कर्मचारी काम करते हैं। हालाँकि, सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारियों की आय के स्रोत में अक्सर गिरावट आती है। लेकिन उनकी लागत वही रहती है. उन्हें अपने मासिक खर्चों के लिए पैसों की जरूरत होती है. साथ ही उन्हें अपने चिकित्सा खर्चों को पूरा करने में मदद के लिए आय के स्रोत की भी आवश्यकता होती है। इन खर्चों को वहन करने के लिए किसी और पर निर्भर न रहना ही बेहतर है। इस संदर्भ में बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि रोजगार के शुरुआती दिनों में नियमित रूप से निवेश करने से सेवानिवृत्ति के दौरान असाधारण आय मिल सकती है। हालाँकि, यह समझाया गया है कि यदि वरिष्ठ नागरिक वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में एकमुश्त निवेश करते हैं तो उन्हें महत्वपूर्ण रिटर्न मिल सकता है। इस योजना में एक बार रु. 10 लाख निवेश पर मिलेंगे तिमाही रुपये. 20,500 या रु. 82,000 की कमाई हो सकती है. इस संदर्भ में, आइए SCSS में निवेश के लाभों पर एक नज़र डालें।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
यह योजना डाकघर द्वारा संचालित एक छोटी बचत योजना है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह गारंटीड रिटर्न स्कीम है. इस योजना के जरिए वरिष्ठ नागरिकों को 8.20 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा. गैर-बाजार-लिंक्ड योजना में पांच साल की लॉक-इन अवधि होती है। यहां कोई व्यक्ति ब्याज के रूप में तिमाही आय प्राप्त करने के लिए एकमुश्त निवेश करता है। योजना में न्यूनतम जमा राशि रु. 1,000 है तो अधिकतम जमा राशि रु. 30 लाख. एक वित्तीय वर्ष में SCSS में निवेश पर रु. 1.50 लाख तक की जमा राशि पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत कर लाभ मिलता है।

60 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति 55 वर्ष से अधिक है। 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त सिविल सेवक, 50 वर्ष से अधिक, 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त रक्षा कर्मचारी एससीएसएस खाता खोलने के लिए पात्र हैं। खाताधारक तिमाही आधार पर ब्याज अर्जित करेंगे, जो जमा की तारीख से 31 मार्च/30 जून/30 सितंबर/31 दिसंबर तक लागू होगा। वित्तीय वर्ष के दौरान अर्जित ब्याज रु. 50,000 का टैक्स लगेगा. निर्धारित दर पर भुगतान की गई ब्याज राशि से टीडीएस काटा जाता है।

इस तरह 82,000 रुपये की कमाई
एससीएसएस के माध्यम से रु. एक वरिष्ठ नागरिक को 82,000 रुपये की वार्षिक आय प्राप्त करने के लिए एक बार में 10 लाख रुपये का निवेश करना होगा। उस निवेश से उन्हें 20,500 रुपये का तिमाही ब्याज मिलता है। चार तिमाहियों में वह रकम 82,000 रुपये होगी. योजना की परिपक्वता पर उन्हें उनकी मूल राशि वापस मिल जाएगी। इस योजना के तहत अधिकतम रु. 30 लाख का निवेश किया जा सकता है, इसलिए उन्हें उस राशि पर 61,500 रुपये तिमाही ब्याज मिलता है। चार तिमाहियों में ब्याज के तौर पर कुल 2,46,000 रुपये मिलेंगे. परिपक्वता के बाद, उन्हें उनकी मूल राशि रु. 30 लाख की वसूली हो सकती है.