{"vars":{"id": "100198:4399"}}

कर्मचारी पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, अब हर समस्या का समाधान एक जगह पर

देखें पूरी जानकारी 
 

Pensioners Portal: जो आधुनिक तकनीक उपलब्ध है वह सभी पहलुओं में मनुष्य के लिए अच्छी है। सभी क्षेत्रों में आधुनिक तकनीक की शुरुआत से उपयोगकर्ताओं के समय और प्रयास दोनों की बचत हो रही है। इसी तरह अब केंद्र सरकार ने पहल की है और पेंशनभोगियों को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए एक नई नीति पेश की है। सरकार ने बैंक ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी में एकीकृत पेंशनभोगी पोर्टल शुरू किया है।

पेंशनभोगियों की सभी जरूरतों और समस्याओं का समाधान एक ही स्थान पर होगा। एकीकृत पेंशनभोगी पोर्टल क्या है? इसमें क्या शामिल है? पेंशनभोगियों के लिए क्या लाभ हैं? आइए जानते हैं...

एकीकृत पेंशनभोगी पोर्टल है...
एकीकृत पेंशनभोगी पोर्टल एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसे पेंशन प्रसंस्करण और भुगतान सेवाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने खुलासा किया है कि इस पोर्टल का उद्देश्य पेंशन सेवाओं को डिजिटल बनाना है। यह पेंशनभोगियों को पेंशन से संबंधित विभिन्न सुविधाओं तक पहुंचने के लिए एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस प्रदान करता है।

पोर्टल कैसे काम करता है?
पांच बैंकों की पेंशन प्रसंस्करण और भुगतान सेवाओं को एक एकल खिड़की में समेकित करके, पोर्टल सेवानिवृत्त लोगों के लिए पेंशन प्रबंधन प्रक्रिया को सरल बनाता है। इस एकीकृत पोर्टल की प्रमुख विशेषताओं पर एक नज़र। यह पोर्टल सेवानिवृत्त लोगों को अपनी मासिक पेंशन पर्ची आसानी से प्राप्त करने, जीवन प्रमाण पत्र की स्थिति की जांच करने, फॉर्म 16 जमा करने, भुगतान किए गए बकाया के विवरण देखने में सक्षम बनाता है।