{"vars":{"id": "100198:4399"}}

कर्मचारियों की फिर जुलाई में लगने वाली है लॉटरी, सैलरी में आएगा बंपर उछाल! देखें अगले DA Hike पर ये नया अपडेट 

DA Hike: लोकसभा चुनाव के नतीजों और नई सरकार के गठन के बाद 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा मिल सकता है।
 

DA UPdate: लोकसभा चुनाव के नतीजों और नई सरकार के गठन के बाद 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा मिल सकता है। जुलाई में एक बार फिर महंगाई भत्ता 3-4% तक बढ़ाया जा सकता है, यही पेंशनभोगियों की महंगाई राहत में भी देखा जा सकता है।यदि डीए में 3 या 4% की वृद्धि की जाती है, तो यह 53-5.4% तक पहुंच जाएगा।इससे वेतन में 10,000 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी।समान भत्तों को भी संशोधित किया जाएगा।

मान लीजिए कि यदि डीए 50 प्रतिशत तक पहुंचने के बाद शून्य हो जाता है, तो वेतन की नई संरचना लाई जा सकती है या डीए की गणना के पैटर्न को बदला जा सकता है या इसे मूल वेतन के साथ मिला दिया जाएगा। यह अनुमान श्रम मंत्रालय द्वारा एआईसीपीआई सूचकांक के फरवरी-मार्च के आंकड़ों को जारी नहीं करने के मद्देनजर आया है, हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। पिछली बार जनवरी 2016 में महंगाई भत्ते को घटाकर शून्य कर दिया गया था। उस समय 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किया गया था।

जुलाई में डीए 4% बढ़ेगा या शून्य होगा? वास्तव में, कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए/डीआर की दरों को केंद्र सरकार द्वारा एआईसीपीआई सूचकांक के छमाही आंकड़ों के आधार पर जनवरी और जुलाई में वर्ष में दो बार संशोधित किया जाता है। जनवरी 2024 से 4% डीए बढ़ाया गया है, जो जून तक लागू रहेगा। अब अगला डीए जुलाई 2024 से बढ़ाया जाएगा, जो जनवरी से जून 2024 के AICPI इंडेक्स डेटा पर निर्भर करेगा।
जनवरी तक, सीपीआई (आईडब्ल्यू) की संख्या 138.9 अंक और महंगाई भत्ता 50.84% थी, जिसे 51% पर गिना जाएगा। यदि यह संख्या फरवरी से जून में 53 से अधिक हो जाती है, तो 4% डीए बढ़ना तय है।हालांकि, जनवरी के बाद के मुद्दों को अभी तक जारी नहीं किया गया है, जिससे भ्रम पैदा हो गया है।


संभावना है कि चुनाव परिणामों के बाद जैसे ही आचार संहिता हटाई जाएगी, मंत्रालय फरवरी से अप्रैल तक के आंकड़े एक साथ जारी कर देगा। यदि ऐसा होता है, तो DA 50% से बढ़कर 53% या 54% हो सकता है।इसकी घोषणा अगस्त-सितंबर में की जा सकती है।
यदि अंक जारी नहीं किए जाते हैं, तो केंद्र सरकार का नियम "डीए शून्य होगा यदि यह 50% है" लागू किया जा सकता है। इसके बाद डीए की गणना शून्य से शुरू होगी और महंगाई भत्ते की राशि को मूल राशि में मिला दिया जाएगा। कर्मचारियों के वेतन में 9000 रुपये की वृद्धि की जाएगी, जिसकी गणना न्यूनतम वेतन पर की जाएगी।


क्या चुनाव के बाद लागू होगा आठवां वेतन आयोग?
अब तक एआईसीपीआई सूचकांक का फरवरी-मार्च अंक श्रम मंत्रालय द्वारा जारी नहीं किया गया है, जिससे लोकसभा चुनावों के बीच आठवें वेतन आयोग को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है और चर्चा एक बार फिर तेज हो गई है। हाल ही में, भारतीय रेलवे तकनीकी पर्यवेक्षक संघ (IRTSA) ने कार्मिक मंत्रालय को एक पत्र लिखा है, जिसमें कर्मचारियों के लिए 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग की गई है।
एआईआरएफ ने सरकार के समक्ष आठवें वेतन आयोग के गठन की भी मांग की है और कैबिनेट सचिव को पत्र भी लिखा है। इस संबंध में अंतिम निर्णय केंद्र सरकार द्वारा लिया जाएगा। हालांकि, सरकार ने कहा है कि अभी तक इस तरह के किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं किया गया है।
इसके बाद, 2 स्थितियां होंगी, या तो DA में 4% की वृद्धि होगी या इसे मूल वेतन में मिला दिया जाएगा। इससे पहले, डीए को जनवरी 2016 में शून्य कर दिया गया था, जब सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किया गया था।