{"vars":{"id": "100198:4399"}}

EPFO ने करोड़ों कर्मचारियों को दिया तोहफा! इतने दिनों में खाते में आ जाएंगे PF के पैसे

देखें पूरी जानकारी
 

EPFO Rules Changed: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने इलाज, शिक्षा, शादी, घर खरीदने के लिए पैसे निकालने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। इस उद्देश्य के लिए स्वचालित दावा निपटान (ऑटो-मोड निपटान) सुविधा शुरू की गई है। तीन दिनों में पैसे खाते में जमा हो जाएंगे। वर्तमान में इसमें 10 से 15 दिन लगते हैं। 

ईपीएफओ आमतौर पर अग्रिम दावे का निपटान करने में कुछ समय लेता है क्योंकि यह ईपीएफ सदस्य की पात्रता, दावे के लिए जमा किए गए दस्तावेजों, केवाईसी स्थिति, वैध बैंक खाते आदि की पुष्टि करता है। इस प्रक्रिया के दौरान अमान्य दावों को अक्सर वापस कर दिया जाता है या अस्वीकार कर दिया जाता है।

Rs.1 लाख तक की निकासी निम्न द्वारा की जा सकती हैः
इस प्रक्रिया में अग्रिम राशि के दावे का स्वतः निपटान हो जाता है। केवाईसी, पात्रता, बैंक खाता सत्यापन आईटी उपकरणों के माध्यम से किया जाता है। इसके कारण दावे के निपटान की अवधि 10 दिनों से घटकर 3-4 दिन हो जाएगी। ऑटो-मोड सेटलमेंट के माध्यम से, सदस्य रुपये का भुगतान कर सकते हैं। 1 लाख रुपए तक निकाल सकते हैं। पहले यह सीमा Rs.50,000 थी।

इससे पहले कर्मचारी के ईपीएफ से पूरी जानकारी, क्लेम प्रोसेसिंग के लिए जमा किए गए दस्तावेज, पीएफ खाते की केवाईसी स्थिति, बैंक खाता सही है या नहीं, इसकी जांच करने में काफी समय लगता था। कई बार अस्वीकृति के कई उदाहरण सामने आए हैं। अब, यदि इसे भी स्वतः निपटान के तहत लाया जाता है, तो प्रक्रिया जल्दी से पूरी हो जाएगी। ईपीएफओ का कहना है कि इस तरह के अग्रिम के तहत धन प्राप्त करने का समय 10 दिन से घटाकर 3-4 दिन कर दिया जाएगा। 

इसका मतलब है कि इन जरूरतों के लिए पीएफ का पैसा रु। 3 दिनों में 1 लाख तक प्राप्त करना संभव है। ये धनराशि सीधे आपके बैंक खाते में भी जमा की जाएगी।