{"vars":{"id": "100198:4399"}}

EPFO ने UAN को फ्रीज और डीफ्रीज करने के नए नियम जारी किए जारी

देखें पूरी जानकारी
 

EPFO New Rules: बढ़ी हुई टेक्नोलॉजी हमारे लिए कितनी अच्छी है..? यह उतना ही नुकसान पहुंचाता है. आमतौर पर भारत में कर्मचारियों की संख्या अधिक है। इस पृष्ठभूमि में कर्मचारी भविष्य निधि के माध्यम से कुछ पैसे बचाए जा रहे हैं ताकि उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय लाभ मिल सके। ये न केवल अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करते हैं बल्कि सेवानिवृत्ति के दौरान मासिक पेंशन सुविधा का भी लाभ उठाते हैं। लेकिन हाल के दिनों में कुछ ठग EPF में जमा पैसों पर भी डाका डाल रहे हैं. तदनुसार, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने खातों को फ़्रीज़ करने और डी-फ़्रीज़ करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की है। ऐसे में आइए जानते हैं ईपीएफओ द्वारा लाई गई नई सुविधा के बारे में अधिक जानकारी।

ईपीएफओ की ओर से किसी व्यक्ति या संस्था के अकाउंट वेरिफिकेशन पर रोक लगाने के लिए 30 दिन की सीमा तय की गई है. लेकिन इसे 14 दिन तक बढ़ाया जा सकता है. तो आइए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर उपयोगकर्ताओं के लिए संगठन द्वारा 4 जुलाई को जारी किए गए सभी नए दिशानिर्देशों पर एक नज़र डालें। इन नए उपायों से धोखाधड़ी या धोखाधड़ी से जुड़े संदिग्ध खातों या लेनदेन की आसानी से पहचान करने में मदद मिलेगी। ईपीएफओ का लक्ष्य एसओपी के हिस्से के रूप में एमआईडी (सदस्य आईडी) और यूएएन पर बहु-चरणीय सत्यापन करना है।

ईपीएफ खाते को फ्रीज करना क्या है?
- एकीकृत पोर्टल पर लॉग इन करें।
- इसके बाद नए यूएएन को सक्रिय करें या एमआईडी को मौजूदा यूएएन से लिंक करें।
- सदस्य प्रोफ़ाइल, केवाईसी/नियोक्ता डीएससी में कोई वृद्धि या परिवर्तन।
- वीडीआर स्पेशल या वीडीआर ट्रांसफर-इन आदि के साथ किसी भी जमा को एमआईडी में चुना जाना चाहिए।
- वहां किसी भी दावा निपटान, फंड ट्रांसफर या निकासी अनुभाग पर क्लिक किया जाना चाहिए।
- यहां पैन या जीएसटीएन है. इसके साथ नियोक्ता का आधार/पैन/डीएससी संलग्न है। वहां क्लिक करने पर हमारा अकाउंट फ्रीज हो जाएगा.

डी-फ़्रीज़िंग का मतलब?
ईपीएफओ द्वारा तैयार की गई श्रेणियां एमआईडी, यूएएन या व्यापक प्रमाणीकरण, धन सुरक्षित करने के लिए आवश्यक संगठनों या व्यक्तियों की श्रेणियां हैं।

श्रेणी-एक
उन एमआईडी/यूएएन/प्रतिष्ठानों की पहचान की गई है। इसके बाद मुख्यालय की ओर से उनसे नियमित संपर्क किया जाएगा।

श्रेणी-बी
प्रमाणित सदस्य के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को स्थानांतरण या निपटान द्वारा किसी भी धोखाधड़ी वाली निकासी का अनुभव करने वाले संस्थान। इसमें सदस्य की प्रोफ़ाइल या केवाईसी से संबंधित कोई भी बदलाव भी शामिल है।

श्रेणी-सी
परिशिष्ट ई, वीडीआर स्पेशल, स्पेशल 10डी, वीडीआर ट्रांसफर-इन आदि के माध्यम से सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के बिना जमा किए गए किसी भी एमआईडी या यूएएन को, या यदि जारी किए गए निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है, तो उसे अनफ्रीज कर दिया जाएगा।