{"vars":{"id": "100198:4399"}}

EPFO: मेडिकल, एजुकेशन, मैरिज और हाउसिंग पर्पज के लिए ही मिलेगी सुविधा, अब 3 दिन में सेटल होगा EPF क्लेम

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) के कुछ निकासी दावों का निपटान अब केवल 3 दिनों में किया जाएगा। ईपीएफओ ने चिकित्सा, शिक्षा, विवाह और आवास उद्देश्यों के लिए अग्रिम दावों के लिए स्वतः-मोड निपटान की शुरुआत की है।
 
Epfo: कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) के कुछ निकासी दावों का निपटान अब केवल 3 दिनों में किया जाएगा। ईपीएफओ ने चिकित्सा, शिक्षा, विवाह और आवास उद्देश्यों के लिए अग्रिम दावों के लिए स्वतः-मोड निपटान की शुरुआत की है। इससे मानव हस्तक्षेप समाप्त हो जाएगा और प्रसंस्करण में तेजी आएगी।

अब तक, दावे के निपटान में लगभग 15-20 दिन लगे। ऐसा इसलिए होता था क्योंकि ईपीएफओ दावे का निपटान करने से पहले ईपीएफ सदस्य की पात्रता, दस्तावेज, ईपीएफ खाते की केवाईसी स्थिति, बैंक खाते जैसे विवरणों की जांच करता था।

अब तक चलने वाली पारंपरिक प्रक्रिया में, अमान्य दावों को अक्सर वापस कर दिया जाता है या अस्वीकार कर दिया जाता है। अब स्वचालित प्रणाली में, उन्हें जांच और अनुमोदन के लिए दूसरे स्तर पर भेजा जाएगा, ताकि कोई भी दावा छूट न जाए।

10 चरणों में पूरी प्रक्रिया का पता लगाएंः

यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग इन करें।
'ऑनलाइन सेवाएं' पर जाएं और 'दावे' अनुभाग का चयन करें।
अपने बैंक खाते की पुष्टि करें। 'ऑनलाइन दावे के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक करें।
अब एक नया पेज खुलेगा जहां पीएम एडवांस फॉर्म 31 का चयन करना होगा।
आपको यह चुनना होगा कि आप किस पीएफ खाते से पैसे निकालना चाहते हैं।
पैसे निकालने का कारण, कितना पैसा निकालना है और पता भरना है।
इस प्रक्रिया के बाद, चेक या पासबुक की स्कैन की गई प्रति अपलोड करें।
अब आपको अपनी सहमति देनी होगी और इसे आधार के साथ सत्यापित करना होगा।
दावे को संसाधित करने के बाद, यह मंजूरी के लिए नियोक्ता के पास जाएगा।
अभिदाता ऑनलाइन सेवा के तहत दावे की स्थिति देख सकते हैं।
जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक ईपीएफ से पैसे न निकालें।
धन प्रबंधन विशेषज्ञों का मानना है कि किसी को ईपीएफ से पैसे निकालने से बचना चाहिए जब तक कि यह बहुत आवश्यक न हो। इसमें 8.15 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। ईपीएफ से जितनी बड़ी राशि निकाली जाएगी, सेवानिवृत्ति निधि पर उतना ही बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

अनुमानित गणना के अनुसार, यदि आपकी सेवानिवृत्ति में 30 वर्ष शेष हैं और अब ईपीएफ खाते से 10,000 रुपये निकालते हैं, तो इसका आपके सेवानिवृत्ति कोष पर 1 लाख 14 हजार रुपये का प्रभाव पड़ेगा। यानी आपको सेवानिवृत्ति के समय बहुत कम पैसा मिलेगा।