{"vars":{"id": "100198:4399"}}

FasTag और MetroCard को लेकर बड़ी खबर, RBI ने इस बात की दी अनुमति 

देखें पूरी जानकारी
 
 

E Mandate: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई कदम उठा रहा है। खासतौर पर डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना। साथ ही उन्हें प्रबंधित करना आसान और आसान बना रहा है। इसी के तहत फास्टैग और मेट्रो कार्ड यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। आरबीआई ने ई-मैंडेट के जरिए ऑटोमैटिक रिचार्ज की सुविधा दी है. इससे डिजिटल लेनदेन आसान हो जाता है. बिना किसी रुकावट के जारी रखें.

यात्रा के दौरान
इसका मुख्य उद्देश्य सड़कों और महानगरों में यात्रा के दौरान लोगों को परेशानी मुक्त बनाना है। रिज़र्व बैंक को ई-जनादेश के माध्यम से आवर्ती लेनदेन की प्रक्रिया करने की अनुमति है। उपयोगकर्ता स्वचालित पुनःपूर्ति सुविधा के माध्यम से FASTAG, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) को रिचार्ज कर सकते हैं।

स्वचालित पुनःपूर्ति..
गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार, आरबीआई ने ई-जनादेश ढांचे के तहत भुगतान के लिए स्वचालित पुनःपूर्ति सुविधा शुरू की है। स्वचालित पुनःपूर्ति तब होती है जब FASTAG और NCMC कार्ड में शेष राशि खाताधारक द्वारा निर्धारित राशि से कम हो जाती है। इसके अलावा, यदि शेष राशि निर्धारित राशि से कम है, तो ग्राहक के यूपीआई लाइट वॉलेट को लोड करने के लिए ऑटो पुनःपूर्ति सुविधा उपयोगी है। इसके लिए आरबीआई यूपीआई लाइट को ई-मैंडेट फ्रेमवर्क के तहत लाएगा।

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा
आरबीआई ने छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया है। डिजिटल इंडिया हासिल करने के लिए उठाए गए कदम. ई-मैंडेट ढांचे के साथ यूपीआई लाइट के एकीकरण से टियर 2, 3 कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को लाभ होगा। आरबीआई द्वारा की गई पहल हमारे देश की अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान देगी।

लेन-देन हुआ आसान..
आरबीआई के फैसले से उपभोक्ताओं के लिए ओवरड्राफ्ट की प्रक्रिया आसान हो जाएगी। उपयोगकर्ताओं को एनसीएमसी, फास्टैग और अन्य खातों में अपने बैलेंस को स्वचालित रूप से टॉप अप करने की अनुमति दी जाएगी। जब संतुलन निर्धारित स्तर से कम हो तो ये बहुत उपयोगी होते हैं।

ई-मैंडेट क्या है?
ई-मैंडेट का मतलब इलेक्ट्रॉनिक मैंडेट है। यह उपभोक्ता द्वारा बैंक और अन्य संस्थानों को जारी किया गया एक स्थायी आदेश है। यह उन्हें उपयोगकर्ता के बैंक खाते से डिजिटल आधार पर स्वचालित रूप से निकासी करने का निर्देश देता है। ई-जनादेश ग्राहकों की विभिन्न मांगों को पूरा करने के लिए डिजिटल भुगतान सेवाओं के उपयोग की सुविधा प्रदान करता है। इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा लॉन्च किया गया था। प्रारंभ में आदेश ऑफ़लाइन था. लेकिन ई-जनादेश धीरे-धीरे लागू किया गया। ई-जनादेश का उपयोग बिलों का भुगतान, एसआईपी की सदस्यता, बीमा भुगतान, मनोरंजन सेवाओं के लिए किया जा सकता है।