{"vars":{"id": "100198:4399"}}

FD vs Bond निवेश के लिए कौन सा है बेहतर? किस में मिलेगा ज्यादा रिटर्न? समझिए 

देखें पूरी जानकारी
 

Fixed Deposit vs Bonds: कोई भी व्यक्ति आर्थिक रूप से उन्नति करना चाहता है। इसके लिए वे विभिन्न योजनाओं में निवेश करने का प्रयास करते हैं। समय-समय पर होने वाले परिवर्तनों के साथ.. वे अपनी संपत्ति बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों की तलाश करते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पारंपरिक, जोखिम-मुक्त विकल्प है जो कई लोगों को ऐसे समय में मिलता है। लेकिन जो लोग ज्यादा रिटर्न चाहते हैं वे दूसरे रास्ते तलाश रहे हैं क्योंकि उन्हें छोटे जोखिम से कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे लोगों के लिए उपलब्ध सबसे अच्छा विकल्प विभिन्न प्रकार के बांडों में निवेश करना है। कुछ विशेषज्ञों का तो यहां तक ​​कहना है कि एफडी की तुलना में बॉन्ड में निवेश करना बेहतर है। इसमें बताया गया है कि बांड में रिटर्न संभव है। अब आइए जानते हैं इसके कारण...

उच्च रिटर्न..
उच्च रिटर्न मुख्य कारण है कि विशेषज्ञ एफडी के बजाय बांड को प्राथमिकता देते हैं। सावधि जमा... निश्चित ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। कम जोखिम वाली प्रकृति के कारण इनमें रुचि भी कम है। दूसरी ओर बांड, विशेष रूप से कॉर्पोरेट बांड, अक्सर उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। परिणामस्वरूप वे निवेशकों को अच्छा रिटर्न प्रदान करते हैं।

टैक्स लाभ
बांड एफडी की तुलना में अधिक कर-कुशल हैं। एफडी पर अर्जित ब्याज निवेशक के आयकर स्लैब के अनुसार पूरी तरह से कर योग्य है। हालाँकि, कुछ बांड, जैसे नगरपालिका बांड, कर-मुक्त ब्याज आय प्रदान करते हैं। इसके अलावा, बांड से दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ इंडेक्सेशन से लाभान्वित हो सकता है, जिससे कुल कर बोझ कम हो सकता है।

व्यापार योग्यता..
बांड आम तौर पर एफडी की तुलना में बेहतर तरलता प्रदान करते हैं। एफडी में आमतौर पर लॉक-इन अवधि होती है। इस बिंदु पर समय से पहले निकासी पर जुर्माना लगाया जाएगा। बांड का कारोबार द्वितीयक बाजारों में किया जा सकता है, जिससे निवेशकों को अपनी हिस्सेदारी को अधिक आसानी से, संभावित रूप से बेहतर कीमतों पर बेचने का अवसर मिलता है।

पोर्टफोलियो विविधीकरण..
निवेश पोर्टफोलियो में बांड को शामिल करने से विविधीकरण बढ़ता है। समग्र जोखिम कम हो गया है. बांड, विशेष रूप से सरकारी और कॉर्पोरेट बांड, अक्सर इक्विटी के साथ कम सहसंबंध रखते हैं। बाजार में अस्थिरता के दौरान सुरक्षा जाल प्रदान करें। एक लचीला निवेश पोर्टफोलियो बनाने के लिए यह विविधीकरण महत्वपूर्ण है।

नियमित आय
बांड आवधिक ब्याज भुगतान के माध्यम से नियमित आय प्रदान करते हैं जिन्हें कूपन भुगतान कहा जाता है। यह सुविधा इसे स्थिर नकदी प्रवाह चाहने वाले सेवानिवृत्त लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है। एफडी के विपरीत, ब्याज का भुगतान आमतौर पर परिपक्वता पर किया जाता है। बांड अपने पूरे कार्यकाल के दौरान आय का एक स्थिर प्रवाह प्रदान कर सकते हैं।

बाज़ार की गतिशीलता, विकास के अवसर..
बांड बाज़ार विभिन्न प्रकार के उपकरण प्रदान करता है। सरकारी प्रतिभूतियों से लेकर कॉर्पोरेट बॉन्ड और उच्च उपज विकल्पों तक, निवेशक ऐसे बॉन्ड चुन सकते हैं जो उनके वित्तीय लक्ष्यों और बाजार दृष्टिकोण से मेल खाते हों। बांड अनुकूल बाजार स्थितियों से भी लाभान्वित होते हैं जैसे गिरती ब्याज दरें जिससे पूंजीगत लाभ होता है। आपके वित्तीय पोर्टफोलियो को बेहतर बनाने के लिए बांड में निवेश एक रणनीतिक कदम हो सकता है। इससे कई लाभ मिलते हैं.