{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Gold Investment: सोने की बढ़ती कीमतों पर निवेशकों की पैनी नजर, वजह कर देगी हैरान 

देखें पूरी जानकारी  
 

Investment in Gold: हमारे देश में निवेशकों की मानसिकता बदल रही है। वे न केवल पारंपरिक तरीकों से, बल्कि उच्च जोखिम वाले शेयरों और म्यूचुअल फंडों में भी अधिक निवेश कर रहे हैं। जैसे-जैसे इनमें तगड़ा रिटर्न मिल रहा है, हर कोई इनकी ओर झुक रहा है। यह चलन तेजी से बढ़ रहा है. उन्हें यह उन तरीकों में सबसे अच्छा लगता है जो बाजार में अधिक रिटर्न देते हैं। शेयर, म्यूचुअल फंड के साथ-साथ सोना भी निवेशकों के लिए अच्छा विकल्प बनता जा रहा है। हाल के दिनों में सोने में निवेश भी बढ़ रहा है। 

हालाँकि सोना तब से निवेश कर रहा है, लेकिन अब यह मुख्य रूप से निवेशकों को आकर्षित कर रहा है। वे सिर्फ भौतिक सोने के बजाय सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (एसजीबी) में भारी निवेश कर रहे हैं। पिछले वित्त वर्ष में निवेशकों ने रुपये का निवेश किया था. आंकड़ों से पता चलता है कि 27,031 करोड़ के बॉन्ड खरीदे गए, जो 2022-23 में खरीदे गए गोल्ड बॉन्ड से चार गुना ज्यादा है। वित्त वर्ष 2023-24 में सरकारी गोल्ड बॉन्ड (SGB) के जरिए 6,551 करोड़ रुपये में 44.34 टन सोना खरीदा गया.

सोने की कीमत तेजी से बढ़ रही है.
ये सारी जानकारी बॉन्ड जारी करने वाले रिजर्व बैंक की सालाना रिपोर्ट में स्पष्ट की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, 2023-24 में एसजीबी से एकत्र की गई राशि रु. 27,031 करोड़. पिछले वित्तीय वर्ष में एसजीबी चार चरणों में जारी किए गए थे। नवंबर, 2015 में एसजीबी योजना की शुरुआत के बाद से 67 किश्तों में कुल 72,274 करोड़ रुपये (146.96 टन) एकत्र किए गए हैं। पिछले एक साल के दौरान 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 62,300 रुपये से बढ़कर 73,200 रुपये हो गई है.

ब्याज भी 2.50 फीसदी है.
एसजीबी सोने द्वारा समर्थित सरकारी प्रतिभूतियां हैं। ये भौतिक सोने के विकल्प हैं। ये बांड पूंजीगत लाभ कर से भी मुक्त हैं। इसके अलावा बॉन्ड में शुरुआती निवेश राशि पर 2.50 फीसदी सालाना ब्याज भी मिलता है. एसजीबी एक ग्राम सोने और उसके गुणकों का मूल्य जारी करता है। व्यक्तियों के लिए अधिकतम निवेश सीमा चार किलोग्राम है जबकि न्यूनतम निवेश एक ग्राम होना चाहिए।

आप खरीद सकते हैं
सरकारी स्वर्ण बांड सीधे या उनके एजेंटों के माध्यम से राष्ट्रीयकृत बैंकों, अनुसूचित निजी बैंकों, विदेशी बैंकों, डाकघरों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), अधिकृत स्टॉक एक्सचेंजों के कार्यालयों या शाखाओं के माध्यम से बेचे जाते हैं।