{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Gold Silver Price Today 12 March: 65,000 के पार हुआ सोना, चांदी में भी उछाल, जाने क्या है आज की कीमत 

सोना चांदी का आज का भाव 
 

Gold Silver Price Today 12 March: सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को देश के ज्यादातर शहरों में सोने की कीमत में मामूली बदलाव देखने को मिल रहा है, अगर आप भी सोना-चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो सोने की कीमत एक बार फिर नरम नजर आ रही है। इसलिए यहां नवीनतम दरों की जांच करें। यहां देखें सोने-चांदी की ताजा कीमतें

सोने का भाव आज 65000 से ऊपर हो गया है। आज 22 कैरट सोने की कीमत 6089 रुपये है और 24 कैरट सोने की कीमत 6641 रुपये है। 

सोना एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक Au और परमाणु संख्या 79 है। (Gold, chemical element). रासायनिक रूप से सोना एक संक्रमण धातु और एक समूह 11 तत्व है। यह ठोस रूप में पाए जाने वाले सबसे कम प्रतिक्रियाशील रासायनिक तत्वों में से एक है। (Gold Hard Metal). 

सोना पृथ्वी पर एक मुक्त तत्व के रूप में उपलब्ध है। यह चट्टानों, नसों और जलोढ़ जमा में पाया जाता है। यह मूल तत्व चांदी, तांबा और पैलेडियम जैसी अन्य धातुओं के साथ मिश्रित होता है। इसके अलावा, पाइराइट जैसे खनिज समावेशन इसके भीतर होते हैं। यह खनिजों में टेल्यूरियम के साथ सोने के यौगिकों के रूप में पाया जाता है। (Gold, Free element ).

सोना एक कीमती धातु है जिसका उपयोग पूरे इतिहास में सिक्कों और आभूषणों के लिए किया गया है। (Gold precious metal). इससे पहले, स्वर्ण मानक को अक्सर मौद्रिक नीति के रूप में लागू किया जाता था। फिर 1930 के दशक में सोने के सिक्कों को एक प्रचलित मुद्रा के रूप में ढाला जाना बंद कर दिया गया और 1971 के बाद विश्व स्वर्ण मानक को एक फिएट मुद्रा प्रणाली में लाया गया।

2017 तक, सबसे बड़ा स्वर्ण उत्पादक चीन था। यह प्रति वर्ष 440 टन सोने का उत्पादन करता था (दुनिया का सबसे बड़ा सोने का उत्पादक) 2020 तक, कुल 201,296 टन सोना जमीन के ऊपर मौजूद है (Gold exists on the ground)

भारत गोल्ड माइंस लिमिटेड (बीजीएमएल) भारत सरकार का एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। यह कोलार गोल्ड फील्ड्स का भी मालिक है। (Kolar Gold Fields).