{"vars":{"id": "100198:4399"}}

SBI: 14 मई दोपहर को आई ख़ुशख़बरी, SBI वालों की लग गई लॉटरी, अभी चेक करें पूरी जानकारी 

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर ब्याज दरों में कटौती की है। 
 
SBI Share: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर ब्याज दरों में कटौती की है। शेयर बाजार में कारोबार शुरू होने के कुछ ही समय बाद इस बैंकिंग स्टॉक में लगभग 2 प्रतिशत की उछाल आई और यह लगभग 822 रुपये पर कारोबार कर रहा था। पिछले हफ्ते, भारतीय स्टेट बैंक ने अपने चौथी तिमाही के परिणामों की घोषणा की, जो उत्कृष्ट थे। हालांकि, सोमवार को पिछले कारोबारी दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट के बीच इस बैंक के शेयर भी टूट गए थे, लेकिन अब यह फिर से गति पकड़ने लगा है।

मंगलवार को एसबीआई के शेयरों का मजबूत प्रदर्शन

मंगलवार को शेयर बाजार हरे निशान पर खुला, हालांकि सेंसेक्स-निफ्टी दोनों सूचकांकों की शुरुआत धीमी रही। लेकिन जैसे-जैसे व्यापार बढ़ता गया, वैसे-वैसे मांग भी बढ़ती गई। दोपहर 1 बजे, 30-शेयर बीएसई सेंसेक्स 361 अंक या 0.50 प्रतिशत बढ़कर 73,134.50 पर कारोबार कर

एसबीआई के शेयरों में वृद्धि के पीछे के कारणों की बात करें तो उत्कृष्ट तिमाही परिणाम के साथ-साथ ब्रोकरेज द्वारा इसके लक्ष्य मूल्य में वृद्धि की खबर भी शामिल है। यस सिक्योरिटीज ने एसबीआई के शेयरों को 1,000 रुपये का लक्ष्य दिया है और एसबीआई पर 'बाय' रेटिंग भी बनाए रखी है। इसके अलावा, एसबीआई बैंक की वित्त वर्ष 2025 में एक बड़ी भर्ती योजना है और बैंक 15,000 से अधिक लोगों की भर्ती करने जा रहा है। माना जा रहा है कि इस खबर का भी शेयरों पर असर पड़ा है।

शुद्ध लाभ 24% बढ़ा।

एसबीआई ने अपनी चौथी तिमाही के परिणामों की घोषणा करते हुए कहा था कि वित्त वर्ष 2024 की जनवरी-मार्च तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 24 प्रतिशत बढ़कर 20,698 करोड़ रुपये हो गया। पिछले साल इसी अवधि में एसबीआई को 16,695 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। उत्कृष्ट तिमाही परिणामों का प्रभाव बैंक के स्टॉक पर भी दिखाई दे रहा था, और एसबीआई के शेयरों ने पिछले सप्ताह गुरुवार को कारोबार के दौरान 3 प्रतिशत से अधिक की छलांग लगाई, जबकि यह शुक्रवार को 0.47 प्रतिशत की मामूली वृद्धि के साथ बंद हुआ।

विज्ञापन ने लाभ में वृद्धि पर लाभांश की घोषणा की

एसबीआई ने गुरुवार को बाजार बंद होने से पहले अपनी चौथी तिमाही के परिणामों की घोषणा की थी। शुद्ध लाभ के अलावा, बैंक की सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां (जीएनपीए) एक साल पहले के 2.78 प्रतिशत से घटकर 2.24 प्रतिशत हो गई, जबकि शुद्ध एनपीए 0.67 प्रतिशत से 0.57 प्रतिशत था। इसके अलावा, मार्च तिमाही में एसबीआई की ब्याज आय 19 प्रतिशत बढ़कर 1.11 लाख करोड़ रुपये हो गई। एक साल पहले इसी अवधि में यह 92,951 करोड़ रुपये था। एसबीआई ने 13.70 रुपये प्रति शेयर के लाभांश की भी घोषणा की है।

दुनिया की टॉप-10 कंपनियां

भारतीय स्टेट बैंक बाजार पूंजीकरण के हिसाब से देश की शीर्ष-10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक है। बैंक ने अपने निवेशकों को भी लगातार लाभ पहुंचाया है। पिछले छह महीनों में इसने निवेशकों को 41.77 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जबकि पिछले एक साल में शेयर की कीमत में 43 प्रतिशत से अधिक की उछाल देखी गई है और इसकी कीमत में 247 रुपये की वृद्धि हुई है। पिछले पांच वर्षों के प्रदर्शन को देखें तो इस सरकारी बैंक का हिस्सा भी निवेशकों के पैसे को दोगुना करने वाला साबित हुआ है। 5 वर्षों में, यह बढ़कर 166.45 प्रतिशत हो गया है।