{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Government News: नए साल पर DA में होगी धमाकेदार बढ़ोतरी, करोड़ों सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! जानें पूरी खबर

 
नवंबर और दिसंबर का डेटा अभी आना बाकी है. इसके बाद ही साफ हो पाएगा कि नए साल में DA कितना बढ़ने वाला है.

Government News: नए साल 2024 का बजट केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए भी कई सौगातें लेकर आने वाला है।अगर डीए 4 फीसदी और बढ़ जाए तो यह 50 फीसदी हो जाएगा. इससे 48 लाख से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। माना जा रहा है कि नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनर्स की महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है.

नवंबर और दिसंबर का डेटा अभी आना बाकी है. इसके बाद ही साफ हो पाएगा कि नए साल में DA कितना बढ़ने वाला है. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार बजट में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है.

इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन में भारी बढ़ोतरी हो सकती है. श्रम मंत्रालय के अनुमान के मुताबिक जुलाई से अक्टूबर तक का AICPI डेटा जारी कर दिया गया है.

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए या महंगाई भत्ता मिलता है. यह दर जुलाई से दिसंबर 2023 तक लागू की गई है. महंगाई भत्ते में अगली बढ़ोतरी जनवरी 2024 में की जानी है.

इसकी घोषणा होली के आसपास होने की उम्मीद है. आपको बता दें कि एआईसीपीटी इंडेक्स के छमाही नतीजों के आधार पर कर्मचारियों-पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर दरें जनवरी और जुलाई में अपडेट की जाती हैं।

 2023 में जनवरी और जुलाई को मिलाकर कुल 8 फीसदी DA बढ़ाया गया है. अब अगली बार डीए 2024 में अपडेट किया जाएगा, जो जुलाई से दिसंबर 2023 तक एआईसीपीआई इंडेक्स डेटा पर निर्भर करेगा।

दरअसल, 30 नवंबर को श्रम मंत्रालय ने AICPI इंडेक्स के अक्टूबर के आंकड़े जारी किए हैं. इन आंकड़ों के मुताबिक यह संख्या 0.9 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 138.4 पर पहुंच गई है. साथ ही डीए स्कोर 49 फीसदी के करीब पहुंच गया है. माना जा रहा है कि नए साल में DA में 4 फीसदी या 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, नवंबर और दिसंबर के आंकड़े अभी आने बाकी हैं।

इसके बाद ही तय होगा कि 2024 में डीए कितना बढ़ाया जाएगा. अगर नवंबर और दिसंबर के आंकड़ों में बढ़ोतरी के बाद डीए स्कोर 50% या उससे ज्यादा हो जाता है, तो 4% बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 50% हो जाएगा. ऐसे में कर्मचारियों की सैलरी में काफी बढ़ोतरी होगी.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के 7वें वेतन आयोग के प्रावधानों के मुताबिक डीए 50 फीसदी तक पहुंचने पर मूल वेतन में जुड़ जाएगा. इसके बाद डीए की गणना फिर से शून्य से शुरू की जाएगी. सूत्रों के मुताबिक बजट के समय या फरवरी-मार्च में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है.

अगले साल अप्रैल से मई के बीच लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने की उम्मीद है. इस दौरान आचार संहिता लागू रहेगी. इसके बाद DA नहीं बढ़ाया जाएगा. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को लुभाने के लिए बजट सत्र के दौरान ही डीए बढ़ाने का फैसला ले सकती है.