{"vars":{"id": "100198:4399"}}

DA HIKE: सरकार ने पहली कैबिनेट में DA बढ़ाने का किया ऐलान, इन कर्मचारियों की हो गई बल्ले बल्ले 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी साल की दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते (DA) का इंतजार कर रहे हैं। अगले कुछ महीनों में इस पर फैसला लिया जाएगा। 
 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी साल की दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते (DA) का इंतजार कर रहे हैं। अगले कुछ महीनों में इस पर फैसला लिया जाएगा। इससे पहले सिक्किम सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है।

4 प्रतिशत की वृद्धि
राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा कि इस 4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत हो गया है। इस वृद्धि का एक करोड़ रुपये का प्रभाव पड़ेगा। चालू वित्त वर्ष में राज्य के खजाने पर 174.6 करोड़ रु. भत्तों में वृद्धि 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी है।

मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की अध्यक्षता में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा सरकार की पहली कैबिनेट बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। हाल ही में सिक्किम में एक नई सरकार बनी। प्रेम सिंह तमांग ने दूसरी बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है।

 49.18 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा
 केंद्र सरकार के कर्मचारी चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। मार्च में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मुद्रास्फीति की भरपाई के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दी थी। इसके तहत मूल वेतन/पेंशन की 46 प्रतिशत की दर में 4 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इससे 49.18 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।