{"vars":{"id": "100198:4399"}}

8th Pay Commission: आज सुबह सुबह मिली बड़ी ख़ुशख़बरी, अप्रैल महीने से सभी कर्मियों को मिलने लगेगा आठवें वेतन आयोग का लाभ

महंगाई भत्ते में लगातार 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद अब वेतन संशोधन की बारी है। श्रमिक संघों के लगातार बढ़ते दबाव के कारण सरकार उन्हें खुश कर सकती है।
 

Indiah1, 8th Pay Commission,  नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लोकसभा चुनाव के बाद आठवें केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) के गठन को मंजूरी दे दी है। हाल ही में, सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (महंगाई भत्ता) 50 प्रतिशत तक पहुंच गया है। हालांकि, सरकार ने अभी तक नए वेतन आयोग के गठन पर कोई निर्णय नहीं लिया है। लेकिन, उम्मीद है कि इस साल सरकार उन्हें एक जबरदस्त उपहार दे सकती है।

सूत्रों के मुताबिक, सातवें वेतन आयोग का कार्यकाल अब खत्म हो रहा है। जल्द ही उनके लिए एक नया वेतन आयोग बनाया जाएगा और वेतन संशोधन भी किया जाएगा। सूत्र के अनुसार, कर्मचारी संघ और लगादर की बढ़ती मांग के बीच फाइल तैयार की जा रही है। हालांकि, इसे कब लागू किया जाएगा, इसकी कोई समयसीमा नहीं है। हालांकि सरकार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। कर्मचारियों के लिए यह अच्छी खबर है।

कोई नया फॉर्मूला नहीं है, वेतन आयोग आएगा!
महंगाई भत्ते में लगातार 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद अब वेतन संशोधन की बारी है। श्रमिक संघों के लगातार बढ़ते दबाव के कारण सरकार उन्हें खुश कर सकती है। बताया जा रहा है कि सरकार लोकसभा चुनाव के बाद अगले वेतन आयोग के गठन पर फैसला ले सकती है। अब तक चर्चा थी कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा। लेकिन, अब उम्मीद की जा रही है कि 7वें वेतन आयोग के बाद अब अगले वेतन आयोग की तैयारी की जा रही है। हालांकि, अभी तक सरकार की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि कर्मचारियों की लगातार मांग के बाद सरकार अगले वेतन आयोग पर विचार कर सकती है।

सूत्रों के मुताबिक अगर 8वां वेतन आयोग आता है तो वेतन में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी होगी। यह कहा जा सकता है कि चीजें आगे बढ़ रही हैं। सूत्रों का यह भी कहना है कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि नए वेतन आयोग में क्या आएगा और क्या नहीं। क्योंकि, पूरी जिम्मेदारी वेतन आयोग के अध्यक्ष की होगी। नए वेतन आयोग के अध्यक्ष की घोषणा 2024 के आम चुनाव के बाद भी की जा सकती है। उनकी देखरेख में समिति का गठन किया जाएगा और उसके बाद वेतन बढ़ाने के फार्मूले की तस्वीर स्पष्ट हो सकती है।

8वां वेतन आयोग कब है?
सूत्रों के अनुसार, आठवें वेतन आयोग का गठन वर्ष 2024 में किया जाना चाहिए। वहीं, इसे डेढ़ साल के भीतर लागू किया जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि ऐसा होता है, तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में जबरदस्त वृद्धि होने की उम्मीद है। 7वें वेतन आयोग की तुलना में 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं। फिटमेंट फैक्टर के संबंध में भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। अब तक, सरकार 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन करती है।

आपको कितना वेतन मिलेगा?
7वें वेतन आयोग की तुलना में 8वें वेतन आयोग में कर्मचारियों की लॉटरी होगी। यदि सब कुछ ठीक रहा तो कर्मचारियों के वेतन में सबसे अधिक उछाल आने की उम्मीद है। कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 3.68 गुना हो जाएगा। साथ ही फॉर्मूला जो भी हो, कर्मचारियों के मूल वेतन में 44.44% की वृद्धि की जा सकती है।