{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Income Tax Filing: बिना इस फॉर्म के नहीं फाइल कर सकते इनकम टैक्स रिटर्न, जाने 
 

देखें पूरी डिटेल्स 
 

ITR Filing: भारत में वेतनभोगी व्यक्तियों के साथ-साथ कुछ निश्चित आय सीमा से ऊपर के लोगों के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करना अनिवार्य हो गया है। रिटर्न दाखिल करने वालों को फॉर्म 16 जमा करना होगा। फॉर्म 16 आपके नियोक्ता द्वारा जारी किए गए टीडीएस प्रमाणपत्र की तरह काम करता है। यह आपकी वेतन आय, की गई कटौती, सरकार के पास जमा स्रोत पर काटे गए टीडीएस का विवरण दिखाता है। लेकिन आइए जानते हैं निश्चित कर्मचारियों के लिए फॉर्म-16 के बारे में अधिक जानकारी।

फॉर्म 16 को आईटीआर दाखिल करने के अनुभव का स्वर्णिम टिकट माना जाता है। लेकिन कई विशेषज्ञों का कहना है कि यह अनिवार्य नहीं है. नियोक्ता द्वारा किसी कर्मचारी को जारी किया गया फॉर्म-16 वेतन, स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) और अन्य प्रासंगिक जानकारी जैसे महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करता है। आईटीआर दाखिल करने के लिए फॉर्म-16 रखना अनिवार्य नहीं है, हालांकि यह फायदेमंद है।

आप वैकल्पिक दस्तावेज़, अपनी आय के साथ-साथ कर भुगतान से संबंधित प्रासंगिक डेटा एकत्र करके अपना आईटीआर दाखिल करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। भुगतान पर्ची, बैंक विवरण और अन्य प्रासंगिक वित्तीय रिकॉर्ड एकत्र करने से आय और करों की गणना करने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त संबंधित वित्तीय वर्ष के लिए लागू कर दरों को सत्यापित करना भी आवश्यक है।

यह जरूरी है कि करदाता कर कटौती के लिए निवेश और योग्य खर्चों का रिकॉर्ड बनाए रखें। सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) या कर-बचत म्यूचुअल फंड में निवेश जैसी योजनाओं में योगदान आयकर अधिनियम की प्रासंगिक धाराओं के तहत कटौती प्रदान करता है।

जिनके पास फॉर्म-16 नहीं है वे फॉर्म 26 AS से टैक्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. फॉर्म 26AS एक व्यापक टैक्स रिटर्न के रूप में कार्य करता है। इसमें करदाता की ओर से सरकार को भुगतान किये गये सभी कर शामिल हैं। यह करदाता के खाते में कर क्रेडिट के प्रतिबिंब के रूप में खड़ा है।