{"vars":{"id": "100198:4399"}}

ITR Notice 2024: इन लोगों को भेज रहा आयकर विभाग नोटिस, आप भी रखें ध्यान और करें ये जरूरी काम!

नहीं किया तो आपको भी आ सकता है नोटिस!
 

Income Tax News: अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) दाखिल किया है तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें। आयकर विभाग कुछ करदाताओं को नोटिस भेज रहा है. विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आयकर विभाग कुछ करदाताओं को नोटिस भेज रहा है. जिन लोगों की फाइल की गई आईटीआर में दी गई जानकारी और विभाग में उपलब्ध जानकारी मेल नहीं खाती है, उन्हें नोटिस की सूची में शामिल किया गया है।

ITR वेरिफिकेशन के बाद अपडेट करना जरूरी:
आपने भी वित्त वर्ष 2020-21 (आकलन वर्ष 2021-22) के लिए अपने आयकर रिटर्न में कुछ गलतियां की होंगी या महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करने से चूक गए होंगे। यदि हां, तो कर विभाग ने आपसे अद्यतन रिटर्न दाखिल करने के लिए कहा है। अद्यतन रिटर्न जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2024 है। यह उन लोगों पर लागू होता है जिनके मामले गुम जानकारी या जिनकी जानकारी मेल न खाती हो, इसके कारण ई-सत्यापन योजना के तहत चिह्नित किए गए हैं।

कर विभाग ने कहा कि यदि करदाताओं ने आकलन वर्ष 2021-22 के लिए आईटीआर दाखिल नहीं किया है और विभाग के पास कुछ बड़े वित्तीय लेनदेन की जानकारी है, तो उन्हें सत्यापित करना होगा और अद्यतन रिटर्न दाखिल करना होगा।

AIS के माध्यम से अपनी गलती की जाँच करें:
इसकी जानकारी आयकर विभाग ईमेल के जरिए दे रहा है. यह ई-सत्यापन योजना-2021 का हिस्सा है. आयकर विभाग ने करदाताओं को आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से अपने वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस) को सत्यापित करने की सलाह दी है। AIS द्वारा किसी भी प्रकार की खराबी का पता लगाया जा सकता है। यदि आवश्यक हो, तो आप अद्यतन आयकर रिटर्न भी दाखिल कर सकते हैं। पारदर्शिता बढ़ाने और कर विभाग द्वारा स्वैच्छिक कर अनुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए, यह जानकारी एआईएस मॉड्यूल में परिलक्षित होती है और करदाताओं को देखने के लिए उपलब्ध है।

क्या किया जाने की जरूरत है?
यदि आपको आयकर विभाग से कोई प्रासंगिक नोटिस प्राप्त हुआ है, तो आपको एक अद्यतन आयकर रिटर्न दाखिल करना होगा। अद्यतन रिटर्न दाखिल करने से पहले संबंधित मूल्यांकन वर्ष की सभी जानकारी एकत्र करने के बाद इसे सावधानीपूर्वक दाखिल करें।

विभाग ने दिया 31 मार्च 2024 तक का समय:
यदि आपको दूसरा नोटिस मिले तो क्या होगा? इसके अलावा हाल ही में आयकर विभाग ने कुछ करदाताओं को नोटिस भी भेजा है. अगर आपको भी ऐसा कोई नोटिस मिला है तो बेहतर होगा कि आप सही समय पर उसका जवाब दें। जब आपको कोई सूचना मिले तो पहले जांच लें कि वह किस बारे में है? इसके लिए सीए से जानकारी लें और जरूरी दस्तावेज जुटा लें। इसके बाद निर्धारित प्रारूप में प्रश्न का उत्तर दें। सामान्यतः नोटिस का जवाब देने में 15 दिन का समय लगता है। यदि किसी कारण से आप इस समय के भीतर जवाब देने में असमर्थ हैं, तो स्थानीय मूल्यांकन अधिकारी से समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध करें।

आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नियत तारीख के बाद भी अपना आईटीआर दाखिल कर सकते हैं, जो देर से रिटर्न दाखिल करने के लिए प्रावधान प्रदान करता है। देर से आईटीआर प्रारंभिक देय तिथि के बाद दाखिल किए गए रिटर्न को संदर्भित करता है, जिसमें 5,000 रुपये (या 1,000 रुपये यदि कुल कर योग्य आय 5 लाख रुपये से कम है) के विलंब शुल्क के साथ दाखिल किया जाता है।