{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Income Tax: इनकम टैक्स फाइलिंग के लिए रिलीज हुए ये 3 फॉर्म, देखें कौन सा आता है किस काम?

परेशानी से बचें, रखें इन बातों का ध्यान 
 
 

Income Tax Filing: आयकर विभाग ने उन करदाताओं के लिए ITR-3 ऑफ़लाइन, ऑनलाइन और एक्सेल उपयोगिताएँ जारी की हैं जो वित्तीय वर्ष 2023-24 (AY 2024-25) के लिए ITR दाखिल करने जा रहे हैं। जिन लोगों को ITR-3 दाखिल करने की आवश्यकता है, वे अब इस वर्ष अपना रिटर्न दाखिल करने के लिए ऑफ़लाइन (जावा), ऑनलाइन या एक्सेल आधारित उपयोगिता का उपयोग कर सकते हैं। आयकर विभाग ने कहा कि ये तीन उपयोगिताएं अब ई-फाइलिंग आईटीआर पोर्टल के 'डाउनलोड' अनुभाग में डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।

ऑनलाइन उपयोगिता: ऑनलाइन उपयोगिता का उपयोग करने वाले करदाता स्वचालित रूप से आईटीआर फॉर्म में पहले से भरा हुआ डेटा दिखाएंगे। पहले से भरे गए डेटा की पुष्टि करने के बाद, वे प्रत्येक शेड्यूल में डेटा जोड़कर आसानी से आईटीआर दाखिल कर सकते हैं। सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) से संबंधित जानकारी पर सलाह देती है।

ऑफ़लाइन या जावा उपयोगिता: JSON प्रारूप में जावा आधारित ऑफ़लाइन टूल का उपयोग आमतौर पर करदाताओं द्वारा महत्वपूर्ण डेटा के साथ आईटीआर दाखिल करने के लिए किया जाता है। जिन व्यक्तियों को रिकॉर्ड बनाए रखने की आवश्यकता होती है, उन्हें टैक्स ऑडिट की आवश्यकता का सामना करना पड़ता है। या कई अनुभागों में जानकारी शामिल है।

एक्सेल उपयोगिता: जावा-आधारित उपयोगिताओं का उपयोग करने में समस्याओं का सामना करने वाले करदाता एक्सेल उपयोगिता का उपयोग कर सकते हैं।
ITR-3 किसके लिए है?:

आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आईटीआर फॉर्म-3 जो लोग बिजनेस या किसी पेशे से आय अर्जित कर रहे हैं..अगर आप छोटा कारोबार भी चला रहे हैं तो आप आईटीआर फॉर्म-3 में रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप फ्रीलांस आर्टिस्ट होने के साथ-साथ कंसल्टेंट भी हैं तो आप आईटीआर फॉर्म-3 का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।