{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Bank Alert! इस बैंक के सर्विस चार्ज में हुआ भारी बदलाव, जाने 
 

इस दिन से हो चूका हैं लागू, देखें पूरी जानकारी  
 

Kotak Mahindra Bank: हमारे सभी वित्तीय लेनदेन बैंकों के माध्यम से होते हैं। बचत या विभिन्न योजनाओं में निवेश के लिए खाता जरूरी है। कर्मचारियों का वेतन हर महीने उनके बैंक खाते में जमा किया जाता है। वर्तमान में विभिन्न सरकारी योजनाओं से प्राप्त लाभ को भी इसमें निवेश किया जा रहा है। अंत में, नियोजित श्रमिकों को भुगतान की जाने वाली मजदूरी भी बैंक खाते में जमा की जाती है।

बहुत सारी छूट
देश में कई सार्वजनिक और निजी बैंक हैं। इनके अलावा डाकघरों में भी खाते खोले जा सकते हैं. लोगों को आकर्षित करने के लिए बैंक खासतौर पर अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की छूट की घोषणा करते हैं। इस संदर्भ में, निजी ऋणदाता कोटक महिंद्रा बैंक ने बचत और वेतन खातों पर शुल्क को समायोजित किया है। आइए जानें विवरण.

1 मई से प्रभावी.
कोटक महिंद्रा बैंक ने बचत और वेतन खातों पर दोनों सेवाओं के लिए शुल्क में संशोधन किया है। ये 1 मई से लागू हो गए हैं. बैंक ने औसत शेष, नकदी, एटीएम लेनदेन सीमा, स्थायी निर्देश विफलताओं के लिए शुल्क, मुफ्त चेकबुक सीमा के लिए अद्यतन मानदंड बनाए हैं।

ये हैं प्रमुख बदलाव
औसत शेष मानदंड के संबंध में.. अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में संकल्प बचत खाते के लिए रु. 2,500
मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में दैनिक बचत खाता 15 हजार रु. 5 हजार, गांवों में रु. 2,500 

निःशुल्क नकद लेनदेन सीमाएँ.. 
दैनिक बचत, वेतन खाता, प्रो बचत, क्लासिक बचत खातों और मासिक रु. के लिए पांच लेनदेन निःशुल्क हैं। 2 लाख तक सीमित. प्रिवी नियॉन/मैक्सिमा कार्यक्रमों में अब सात निःशुल्क लेनदेन हैं। सोलो सेविंग अकाउंट के लिए एक मुफ्त लेनदेन, या प्रति माह 10 हजार रुपये तक कम कर दिया गया।

एटीएम लेनदेन की सीमाएं.. दैनिक बचत, क्लासिक बचत, प्रो बचत, ऐस बचत, प्रिवी प्रोग्राम के लिए मुफ्त लेनदेन का विवरण इस प्रकार है।

कोटक एटीएम पर 7 प्रति माह, अन्य बैंकों के एटीएम पर 7 प्रति माह और कोटक और अन्य बैंकों के एटीएम पर प्रति माह अधिकतम 30 लेनदेन।
हर दिन वेतन और एज वेतन खातों के लिए कोटक एटीएम पर प्रति माह दस लेनदेन किए जा सकते हैं। अन्य बैंकों के एटीएम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. असीमित मुफ्त लेनदेन जारी रखा जा सकता है।

स्थायी अनुदेश विफलता शुल्क.. सभी बचत और वेतन योजनाओं पर प्रति लेनदेन 200 रुपये का नया शुल्क लगाया जाएगा। ये अतीत में मौजूद नहीं थे.

चेक बुक सीमा.. सोलो सेविंग ग्राहक पहले प्रति वर्ष 25 निःशुल्क चेक पत्तों के हकदार थे। उन्हें घटाकर पाँच कर दिया गया।

अतिरिक्त संशोधन.. फंड ट्रांसफर के लिए प्रति माह पांच निकासी (नकद निकासी) निःशुल्क होंगी। इसके बाद फीस लागू होगी.